उपलब्‍धि: मिताली राज ने अपने करियर में 20 हजार रन पूरे किए

मैकॉय। मिताली राज ने अपने करियर मे 20 हजार रन भी पूरे कर लिए। मतलब इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन और घरेलू क्रिकेट में भी 10 हजार के आसपास रन हो गए।
मिताली राज ने लगातार पांचवां और अपने करियर का 59वां अर्धशतक जमाया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह अकेली पड़ गई। शायद यही वजह है कि भारतीय महिला टीम पहले वनडे में आज मंगलवार को कंगारू महिलाओं के सामने सिर्फ 226 रन का लक्ष्य रख पाई।
ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को चुनौती देने के लिए 250 रन से अधिक का स्कोर बनाना था। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरी मिताली ने 107 गेंदों पर 61 रन बनाए।
सीधे सिर लगी बाउंसर
तीन चौके वाली अपनी इस धीमी पारी के दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब हर किसी की सांसे थम गईं। बेहद तेजी से आई एक शॉर्ट बॉल सीधे जाकर मिताली राज के हेलमेट पर जा लगी। मामला पारी के 15वें ओवर का है। एलिसा पैरी ने चौथी बॉल बाउंसर मारी, डक करने के चक्कर में गेंद सीधी मिताली के हेलमेट जा लगी।
मिताली के 20 हजार रन भी पूरे
आनन-फानन में फिजियो दौड़कर मैदान तक पहुंचे। हालांकि बॉल हेलमेट से लगकर विकेटकीपर के पीछे की ओर गई इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने एक रन भी दौड़ लिया। वैसे हेलमेट नहीं बदला गया, वह इसी गियर के साथ मैदान पर डटी रहीं। इस दौरान मिताली राज ने अपने करियर में 20 हजार रन भी पूरे कर लिए। मतलब इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन और घरेलू क्रिकेट में भी 10 हजार के आसपास रन।
वरना 220 रन भी नहीं बनते
मिताली के अलावा डेब्यू वनडे खेल रहीं यास्तिका भाटिया (51 गेंदों पर 35 रन) और ऋचा घोष (29 गेंदों पर नाबाद 32) ही उपयोगी योगदान दे पाई। अगर घोष और अनुभवी झूलन गोस्वामी (24 गेंदों पर 20) ने आठवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी नहीं निभाई होती तो भारत 220 रन तक भी नहीं पहुंच पाता। बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए तानिया भाटिया की जगह घोष को टीम में लिया गया। इससे पहले शेफाली वर्मा (आठ) और स्मृति मंधाना (16) ने भारत को तेज शुरुआत तो दिलाई, लेकिन वे ज्यादा देर तक नहीं टिक पायी। आस्ट्रेलिया की सबसे सफल गेंदबाज डार्सी ब्राउन (33 रन देकर चार विकेट) ने इन दोनों को छठे ओवर तक पवेलियन भेज दिया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *