Blood group के अनुसार पिएं चाय, रहेगी ज्यादा फायदेमंद

  • ओ  Blood group के लोगों को पेट की समस्याएं ज्यादा होती हैं।
  • ए Blood group वाले लोगों को अजवायन की चाय पीनी चाहिए।
  • एबी  Blood group वाले लोगों को कैफीन का सेवन कम करना चाहिए।

आपके ब्लड ग्रुप की आपके स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका होती है। आमतौर पर हम जो कुछ खाते-पीते हैं, उसका असर हमारी सेहत और हमारे शरीर पर पड़ता है। किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को किस तरह का आहार खाना चाहिए और उसके लिए कौन से विटामिन्स और मिनरल्स जरूरी हैं, इस विषय पर कई शोध हो चुके हैं। दिन की शुरुआत ज्यादातर लोग चाय से करते हैं। चाय न सिर्फ शरीर में स्फूर्ति और ताजगी लाती है, बल्कि ये कई रोगों से भी बचाती है। अलग-अलग चाय के अलग-अलग फायदे होते हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार आपको कौन सी चाय पीनी चाहिए, ताकि आपको मिले ज्यादा लाभ।

ब्लड ग्रुप ओ
जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ है, उन्हें अक्सर पेट की समस्याएं होती रहती हैं। कई बार तनाव भी इस तरह के लोगों की परेशानी होती है इसलिए ऐसे लोगों को अदरक की चाय या ग्रीन टी पीनी चाहिए। आपको दूध वाली चाय का सेवन कम करना चाहिए।

ब्लड ग्रुप ए
शोध से पता चलता है कि ब्लड ग्रुप ए वाले लोग चिंता ज्यादा करते हैं। अगर आपका ब्लड ग्रुप भी ए है, तो आपको अजवायन की चाय और जैसमीन टी पीनी चाहिए। आप खुश्बूदार और सेहतमंद मेरीगोल्ड टी भी पी सकते हैं।

ब्लड ग्रुप बी
आमतौर पर ब्लड ग्रुप बी वाले लोग थोड़ा आराम पसंद, सुस्त और धीरे होते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए। ऐसे लोगों का वजन भी कई बार बढ़ा जाता है और पाचन खराब रहता है इसलिए ग्रीन टी का सेवन इनके लिए बहुत फायदेमंद है। आप लेमन टी और तेजपत्ते से बनी चाय भी पी सकते हैं।

ब्लड ग्रुप एबी
ब्लड ग्रुप एबी वाले लोगों को अक्सर नींद अपेक्षाकृत ज्यादा आती है। हालांकि ये लोग कल्पनाशील होते हैं और सोचते ज्यादा हैं। इसलिए ऐसे लोगों को कैफीन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। ऐसे लोगों को ग्रीन टी या हर्बल टी पीनी चाहिए।

ध्यान रखें ये बातें
अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है। चाय आपमें ताजगी और ऊर्जा लाती है इसलिए कई बार आप दिनभर में कई कप चाय पी जाते हैं। चाय चाहे जितनी सेहतमंद और हर्बल हो, जरूरत से ज्यादा पीने पर इसका नुकसान ही होता है। इसलिए सामान्य स्थिति में आपको दिन में 3-4 कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि दूध और चीनी की चाय ज्यादा पीने से आपका पाचन खराब होता है और कॉफी ज्यादा पीने से कैफीन से होने वाले नुकसानों को झेलना पड़ता है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही है कि दिन के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह की चाय पिएं और चीनी का प्रयोग कम करें या शहद का प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »