लोकसभा चुनाव में महागठबंधन में शामिल नहीं होगी AAP

AAP को किसी की मदद की जरूरत नहीं हैं, वह अपने दम पर चुनाव लड़ेगी

नई दिल्‍ली। AAP (आम आदमी पार्टी) के नेता संजय सिंह आज लोकसभा चुनाव में महागठबंधन में शामिल होने को लेकर सभी संभावनाओं पर कह दिया है कि AAP इस में शामिल नहीं होगी बल्‍कि स्‍टार प्रचारक के तौर पर सरविंद केजरीवाल को ही अपना चेहरा बनाए रखेगी।

संजय सिंह ने कहा कि पार्टी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और गोवा में पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी। AAP को किसी की मदद की जरूरत नहीं हैं, वह अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी का भविष्य में भी किसी से गठबंधन करने का कोई इरादा नहीं है। हालांकि बुधवार को गोपाल राय ने गठबंधन की बात से इनकार नहीं किया था और भाजपा को हराने के लिए कुछ भी करने की बात कही थी।

दिल्ली के अलावा इन राज्यों पर भी है पार्टी की नजर
दिल्ली के अलावा पार्टी की नजर पंजाब, हरियाणा, गोवा व चंडीगढ़ पर है। अगले 15 फरवरी तक आप यहां की कुल 33 सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी। आप की लोकसभा चुनाव की कमान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हाथ में है। केजरीवाल पहले चरण में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व गोवा के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

गोवा के अलावा बाकी तीनों राज्यों को शेड्यूल भी तय कर लिया गया है। इसकी शुरुआत 4 जनवरी से होगी। पदाधिकारियों को दिल्ली में प्रशिक्षित करने के बाद उन्हें अपने-अपने इलाके में भेज दिया जाएगा। प्रचार अभियान में मुख्य जोर डोर टू डोर प्रचार पर दिया जाएगा। इसके बाद केजरीवाल की रैलियों का सिलसिला शुरू होगा।

केजरीवाल ही होंगे आप के स्टार प्रचारक
पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय के मुताबिक, राष्ट्रीय परिषद में फैसला हुआ था कि आप दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गोआ व चंडीगढ़ की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए 15 फरवरी तक सभी राज्यों के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। आप मौजूदा केंद्र सरकार को शिकस्त देने के लिए हर संभव विकल्प पर काम करेगी। गोपाल राय ने माना कि आप अभी अपने स्तर पर तैयारियां कर रही है। गठबंधन होने की सूरत में आप अपनी रणनीति में थोड़ा फेरबदल कर सकती है।

दिल्ली से लांच होंगे आप के सभी अभियान
4 फरवरी को केजरीवाल सिविल लाइंस स्थित अपने आवास पर पंजाब के सभी ब्लॉक स्तर के पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इसमें सांसद व विधायक भी मौजूद रहेंगे। दूसरी तरफ 5-9 जनवरी के बीच हरियाणा की सभी लोक सभाओं के पदाधिकारियों की मुलाकात केजरीवाल से होनी है। पूरे हरियाणा में 10 जनवरी से डोर-टू-डोर अभियान लांच हो जाएगा। हर ग्राम सभा में बनने वाली 10 लोगों की कैंपेन कमेटी इस अभियान को आगे बढ़ाएगी। इसके अलावा 10-15 जनवरी के बीच दिल्ली के सभी लोक सभा पदाधिकारियों की केजरीवाल के साथ बैठक होगी।

केजरीवाल ही होंगे आप के स्टार प्रचारक
केजरीवाल के चार जनवरी को हरियाणा के चरखी दादरी की जन सभा से लोक सभा अभियान को लांच करेंगे। पंजाब में 20 व 28 जनवरी व दो फरवरी को केजरीवाल की सभाएं हैं। बीच-बीच में दिल्ली की रैलियों में भी केजरीवाल अपनी बात रखेंगे। पार्टी की रणनीति है कि केजरीवाल के चेहरे को एक बार फिर से लोक सभा चुनाव में आजमाया जाये। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा रैलियां कराने की आप की योजना है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »