AAP International द्वारा सम्मान कार्यक्रम आयोजित

नई दिल्ली। AAP International  ने एसीपी गोविंद शर्मा और एसएचओ अनंत कुमार को बुजुर्ग लोगों का अथक सहयोग करने के लिए एक सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया। आप इण्टरनेशनल, वरिष्ठ नागरिकों को सशक्त करने का एक संगठन, ने हाल ही में कालकाजी थाना के एसीपी श्री गोविंद शर्मा और अमर कालोनी थाने के एसएचओ श्री अनंत कुमार गुंजन को उनकी सेवा का सम्मान करने के लिए 19 मार्च 2019 को एक सम्मान समारोह आयोजन किया। महेश चंद शर्मा, अध्यक्ष, आप इण्टरनेशनल द्वारा उनको सादर आमंत्रित और सम्मानित किया गया। बुजुर्गों के लिए एक सुरक्षित और देखभाल करने वाले समुदाय को बनाने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए ग्रेटर कैलाश, संत नगर, कैलाश कॉलोनी, मूलचंद, और लाजपत नगर से 20 उम्र के युवाओं से लेकर 90 पार के लोग इस कार्यक्रम में आये और श्री गोविंद शर्मा और श्री अनंत कुमार गुंजन, जो कि अपने क्षेत्र के बुजुर्ग लोगों के लिए काफी दयालु और सहयोगी हैं, के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। आये हुए लोगों में लगभग सौ वरिष्ठ और अतिवरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।

हमेशा वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के प्रति समाज को अधिक सम्मानजनक बनाने के लिए अपनी जमीनी पहल के लिए जाना जाने वाला आप इण्टरनेशनल एक बार फिर से लोगों से आग्रह करने का अवसर लेता है कि उनका सहायक प्रयास वृद्ध लोगों के लिए सम्मान और गरिमा के साथ रहने के लिए एक बेहतर जगह बना सकता है। इस कार्यक्रम में विचारों का आदान-प्रदान हुआ और वयोवृद्धता, बुजुर्गों के खिलाफ दुर्व्यवहार और उनके परित्याग, जिससे कि जल्द से जल्द निपटने की जरूरत है, जैसे मुद्दों पर अद्वितीय और व्यक्तिगत दृष्टिकोणों के आदान-प्रदान को देखा गया। इस को ध्यान में रखते हुए, एसीपी गोविंद शर्मा और एसएचओ अनंत कुमार गुंजन ने वरिष्ठ नागरिकों को बतलाया कि वे किस तरह से किसी भी प्रकार के होने वाले अपराध और दुरुपयोग से खुद को बचा सकते हैं।

बुजुर्ग लोगों से सराहना पाने के इस क्षण पर, कालकाजी थाने के एसीपी, श्री गोविंद शर्मा ने कहा, “मेरे जैसे सरकारी कर्मचारियों के लिए, असली पुरस्कार उन लोगों का प्यार और सम्मान पाना है, जिनके लिए हमारी नियुक्ति की गयी और जिनके प्रति हमारी जिम्मेदारी है।“

“किसी भी तत्काल मदद के लिए, आप मुझे किसी भी समय और बिना किसी हिचकिचाहट के सीधे सम्पर्क कर सकते हैं ।अपना व्यक्तिगत नम्बर वहां उपस्थित बुजुर्ग लोगों को देते हुए श्री गोविंद शर्मा ने आगे बोलते हुए कहा कि आपकी रक्षा और सहयोग करना ना केवल मेरा कर्तव्य है परन्तु एक नैतिक जिम्मेदारी भी है।

वरिष्ठ नागरिकों को किनारे किया जाना आज समाज के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।बुजुर्गों के प्रति दयालु होने और सहृदयता के साथ उनके ज्ञान को स्वीकार करने से सैकड़ों हजार वरिष्ठ नागरिकों के जीवन में बड़ा बदलाव आ सकता है।

बड़ों के प्रति सम्मान दिखाते हुए और उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए, आप इण्टरनेशनल के अध्यक्ष, महेश चंद शर्मा ने कहा, “यहां मौजूद प्रत्येक व्यक्ति हमारे समाज का एक अनिवार्य हिस्सा है, मैं आप सभी का दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं। आपकी गरिमामयी उपस्थिति इस बात का प्रमाण है कि हमारे बुजुर्ग लोग कितने देखभाल और सम्मान के हकदार हैं। उन्होंने अपना जीवन हमारे समाज की बेहतरी और उसके भविष्य के लिए समर्पित कर दिया था। यही वह समय है जब हमे अपना कुछ भाग उनके सामाजिक समावेश और कल्याण के लिए समर्पित करना चाहिए। मुझे आशा है कि आप इण्टरनेशनल की यह छोटी सी पहल आपमें बुजुर्गों के प्रति प्यार और सम्मान की गर्माहट देगा।हम सब साथ में, उन्हें उनके जीवन के बाकी हिस्सों को पूरी गरिमा और दया के साथ निभा सकने में मदद कर सकते हैं। मैं उन वरिष्ठ नागरिकों को भी श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहूंगा जिन्होंने आज हमें बनाया है। आपके मूल्य हमेशा हमारे साथ रहेंगे और आपकी संस्कृति हमेशा हमारे भीतर जीवित रहेगी। धन्यवाद।“

महेश शर्मा ने वरिष्ठ वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करते हुए उन्हें शॉल ओढ़ाकर उनके अच्छे भविष्य की कामना की। उन्होंने यह भी बताया कि आप इण्टरनेशनल वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभिन्न कैंपों का मुफ्त में आयोजन करने की योजना बना रहा है, जिसमें डेंटल चेकअप, संपूर्ण स्वास्थ्य जांच, साथ ही योग और हंसी शिविर भी शामिल होगें। आप इण्टरनेशनल वरिष्ठ नागरिकों के लिए लाने और ले जाने की (पिक एंड ड्रॉप) की सुविधा भी प्रदान करेगा, जिससे कि वे इन शिविरों का दौरा अपना चेकअप कराने के लिए सुविधाजनक और आरामदायक तरीके से कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *