नया SIM लेने के लिए अब Aadhar जरूरी नहीं

नई दिल्ली। Aadhar कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने हाल ही में साफ कर दिया था कि नया SIM कार्ड लेने के लिए Aadhar नंबर अब ज़रूरी नहीं है और अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन्ज़ ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि वे नए SIM कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए वर्चुअल आईडी (Aadhaar e-KYC service) और limited KYC की शुरुआत करें।
यह मौजूदा मोबाइल ग्राहकों के री-वेरिफिकेशन के लिए भी लागू होगा और इसकी शुरुआत 1 जुलाई से होगी। टेलिकॉम ऑपरेटरों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे 1 जुलाई से पहले अपने सिस्टम पर Virtual IDs समायोजित करने का आदेश दिया है।
बता दें कि वर्चुअल आईडी (virtual ID) और लिमिटेड केवाईसी (limited KYC) दोनों ही आधार का हिस्सा हैं। फर्क बस इतना है कि यह नागरिक का Aadhar नंबर उजागर नहीं करता। सिर्फ ज़रूरत की जानकारी ही वेरिफिकेशन के लिए साझा की जाती है। खास बात यह है कि अगर आपके पास Aadhar कार्ड है और आप अपना आधार नंबर शेयर नहीं करना चाहते तो आप Virtual ID के ज़रिए नया SIM ले सकते हैं।
एनआरआई और जिन विदेशियों के पास Aadhar नंबर नहीं है, वे सरकार द्वारा इशू किए गए बाकी पहचान पत्रों के ज़रिए नए मोबाइल SIM का इस्तेमाल कर सकते हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »