केडी मेडि. में Swastha Bharat यात्रा व साइकिल रैली का स्वागत

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित Swastha Bharat यात्रा व विशाल साइकिल रैली पहुंची

मथुरा। केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर के प्रांगण में रविवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित Swastha Bharat यात्रा के तहत निकाली जा रही ‘विशाल साइकिल रैली‘ का भव्य स्वागत किया गया।

Swastha Bharat यात्रा के दौरान साइकिल सवार युवाओं में जोश और जनजागरुकता के लिए की जा रही नारेबाजी ने लोगों में जोश भर दिया। नगर, कस्बों और गांवों से होकर गुजरती रैली ने लोगांे को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि और केडीएमसी की डीन डा. मंजू नवानी ने मोटे अनाज और गुड के खाने पर जोर देते हुए कहा कि बारीक आटा मैदा और चीनी हमारी बीमारियों की जड हैं। गुड और राव के न खाने से गर्भवती महिलाआंे को आयरन की पूर्ति के लिए दवाएं पिलानी पडती हैं। जो कि गुड या राव खाने से आयरन प्राकृतिक तौर मिल जाता है।

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने ब्रजवासियों मेें आहार विषयक जन जागरुकता फैलाने को किया है आयोजन

विशिष्ट अतिथि उपजिलाधिकारी छाता वरुण पांडेय ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य है कि समाज में खान पान का एक ऐसा माहौल बने जिससे न तो लोग बीमार हो और न ही चिकित्सा की जरुरत पडे। यानी कि जीरो टेंशन का नाइन फार्मूला देते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में व्रत रखने से लोग काफी रोग मुक्त रहते थे। फास्ट और जंक फूड ने लोगों के पेट को खराब किया है।

उन्होंने केडीएमसी के सामने बैठे सैंकडों छात्रों और चिकित्सकों से अपील की कि वे ग्रामीण क्षेत्र में जाकर लोगों की भोजन करने की गलत आदतों का अध्ययन कर उनका निराकरण करने की पहल करें। चिकित्सक मरीजों को बीमार होने की वजह को समझाकर उसे छोडने के लिए मरीजों को प्रेरित करें। अभिहित अधिकारी चंदन पांडेय ने कहा कि ईट राइट मूवमेंट के तहत पांडिचेरी से दिल्ली तक पहुंचने वाली इस 18000 किमी लम्बी यात्रा में केडी मेडिकल कालेज एक ऐसा पडाव है बडी संख्या में मेडिकल कालेज के भावी चिकित्सक इस अभियान के वाहक बन सकेंगे। स्ट्रीट, चैराहों और एनसीसी की 10 वीं बटालियन के सहयोग से मथुरा जनपद के मथुरा से गोवर्धन, गोवर्धन से बरसाना और मथूुरा से कोसीकलां तक निकाली जा रही विशाल साइकिल रैली ने जन जागरुकता में सहयोग किया है। इसके लिए पूरी बटालियन धन्यवाद की पात्र है। अन्य वक्ताओं में एफएसएसआई के सहायक निदेशक विनीत कुमार, फूड सेफृटी आॅफीसर पंकज वर्मा,अमित मल्होत्रा ने संबोधित किया।

केडी मेडिकल कालेज के प्रांगण में विशाल साईकिल रैली के पहुंचने के साथ ही प्रांगण Swastha Bharat के जन जागरुकता वाले नारों से गूंज उठा। रैली के आयोजक जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र आईएएस, अपर जिलाधिकारी आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन चंदन पांडेय, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी वीके राठी ने बताया कि विशाल साइकिल रैली के साथ चल रही बैटन को कोटवन बार्डर पर 21 जनवरी को स्थानांतरण किया जाएगा। ये विशाल साइकिल रैली महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तत्वावधान में जनपद में 13 जनवरी से 21 जनवरी तक आयोजित की गई है। इसका उद्देश्य ब्रजवासियों मंे आहार विषयक जन जागरुकता फैलाना है।

जन जागरुकता रैलियां लोकहितकारी-डा. रामकिशोर अग्रवाल
आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि ब्रजवासियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता का अभाव भी उनके रोगी रहने का एक प्रमुख कारण है। ऐसी रैलियों से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता ला पाना सुनिश्चित है। ऐसी रैलियां शासन का लोकहितकारी कार्यक्रम है। जिसमें आरके एजुकेशन हब पूरा सहयोग कर रहा है।

कारवां और उर्जा में प्रतियोगिता रहीं जारी, प्रदर्शनी भी लगाई
केडी मेडिकल कालेज के एनुअल इवेंटस के तहत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘कारवां‘ में पोस्टर मेंहदी, रंगोली और नृत्य प्रतियोगिताआंे का आयोजन हुआ। खेलकूद प्रतियोगिता ‘उर्जा‘ के तहत वाॅलीबाल, थ्रो बाल, फुटबाल का आयोजन किया गया। केडी मेडिकल कालेज के वार्षिकोत्सव में 21 जनवरी को विजेता खिलाडियों को पुरस्कार वितरण करने की घोषणा की गई। केडीएमसी के हाउस एफएफ, ईई, एए और सीसी की लगाई ईट राइट फूड इंडिया प्रदर्शनी को देखकर विशिष्ट अतिथि एसडीएम छाता वरुण पांडेय, अभिहित अधिकारी चंदन पांडेय, फूड सुरक्षा अधिकारी पंकज वर्मा और डीन मंजू नवानी ने छात्रों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। अभिहित अधिकारी चंदन पांडेय ने सभी को पुरस्कार दिलाने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »