एक स्‍टडी: Breakup से वजन बढ़ने का कोई संबंध नहीं

लंबे रिलेशनशिप के बाद आपका Breakup हो गया है, इसके कारण आप काफी परेशान हैं, आपको लगता है कि इससे आपके वजन को लेकर समस्‍या हो रही है?
अगर ऐसा कुछ आपके भी साथ है तो चिंता करने की बात नहीं है।
दरअसल, एक स्‍टडी से पता चला है कि भावनात्मक रूप से जिंदगी में उथल-पुथल के बावजूद Breakup के बाद औसतन लोगों का वजन बढ़ता नहीं है।
शोधकर्ताओं के मुताबिक लोग कभी-कभी खाने का इस्‍तेमाल नेगेटिव फीलिंग्‍स से निपटने के लिए करते हैं और इसके बाद अनहेल्‍दी फूड उनकी चॉइस में शामिल हो जाता है।
बता दें, यह स्‍टडी Journal of the Evolutionary Studies Consortium में छपी है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने दो स्‍टडी पूरी की ताकि यह पता चल सके कि Breakup के बाद लोगों का वजन बढ़ जाता है।
पहली स्‍टडी के लिए रिसर्चर्स ने 581 लोगों को रिक्रूट किया कि क्‍या वह सालभर के अंदर Breakup से गुजरे हैं और उससे उनका वजन बढ़ा या घटा है। इसमें 62.7 पर्सेंट लोगों ने कहा कि उनके वजन पर कोई असर नहीं पड़ा है।
दूसरी स्‍टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 261 नए लोगों को रिक्रूट किया। इसमें पूछा गया कि कभी उन्‍होंने लॉन्‍ग टर्म रिलेशनशिप टूटने को एक्‍सपीरियंस किया है और परिणामस्‍वरूप इससे उनका वजन बढ़ा या घटा है।
सर्वे में पार्टिसिपेंट्स से यह भी पूछा गया कि उनका एक्‍स-पार्टनर के लिए ऐटिट्यूड कैसा था और वे रिलेशनशिप में किस तरह कमिटेड थे, किसने Breakup की शुरुआत की। इसमें 65.13 पर्सेंट लोगों ने माना कि रिलेशनशिप टूटने के बाद उनके वजन पर कोई असर नहीं पड़ा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »