बारिश से गिरा Great Wall of China का एक हिस्‍सा

शांशी। सात अजूबों में शामिल Great Wall of China का हाल के सालों में बना एक हिस्सा हफ्तों से जारी भारी बारिश के कारण गिर गया। हैरानी की बात यह है कि जो दीवार 500 साल पुरानी है और जिसकी मरम्मत नहीं की गई है, वह अभी भी सही सलामत है। आलोचकों का कहना है कि सदियों पुरानी चीन की दीवार में मरम्मत के कार्य ने इसे कमजोर बना दिया है।
क्षतिग्रस्त हिस्सा शांशी प्रांत के दाइ काउंटी में ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण यानमेन पास के निकट है। 22 जुलाई से इस क्षतिग्रस्त हिस्से को बंद कर दिया गया है और स्थानीय पर्यटन प्राधिकरण इसकी मरम्मत करवाने में जुटा हुआ है।
आलोचकों का कहना है कि ग्रेट वॉल के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे नवीनीकरण की वजह से इसकी नींव कमजोर हो गई है, जिससे इसके गिरने या ढहने की संभावना बढ़ गई है।
ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक 500 साल पुराना यानमेन पास स्थानीय अधिकारियों की मदद के बिना भी सदियों से खड़ा है। यह माउंटेन पास मिंग राजवंश (1368-1644) के दौरान बनाया गया था और यह दाइ काउंटी के 20 किलोमीटर उत्तर में यानमेन पर्वत में स्थित है।
इससे अलग वीचैट पर एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ग्रेट वॉल के एक दूसरे निर्माण स्थल पर भी हाल के दिनों में बारिश की वजह से दीवार गिरी है। यह जगह चीन की दूसरी सबसे बड़ी नदी ह्वांगहो (पीली नदी) के पास है। बता दें कि सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, Great Wall of China करीब 21 हजा 200 किलोमीटर दूरी में फैली है और यह चीन के 15 प्रांतों से सटती है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »