आईफोन यूजर्स के लिए WhatsApp ने जारी किया एक नया फीचर

WhatsApp ने आईफोन यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है। अब आईफोन यूजर्स के लिए किसी मेसेज में आई मीडिया फाइल्स को देखना और भी आसान होगा। अब यह पता कर पाना भी आसान होगा कि मेसेज में भेजा गया यूआरएल लिंक ‘suspicious’ है या नहीं। WhatsApp आईओएस ऐप को अपडेट करने के बाद इस नए फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। WhatsApp के यूजर इंटरफेस में भी कुछ बदलाव देखे गए हैं। WABeta वेबसाइट ने सबसे पहले इस जानकारी को सार्वजनिक किया।
ऐप अपडेट होने के बाद अब यूजर्स नोटिफिकेशन पैनल से ही वॉट्सऐप पर आई मीडिया फाइल्स देख सकेंगे। अभी तक ऐसी नोटिफिकेशन्स को नोटिफिकेशन पैनल में कैमरा आइकन के तौर पर ही देखा जा सकता था। मीडिया फाइल देखने के लिए नोटिफिकेशन पर टैप करना पड़ता था। नए फीचर के आने के बाद अब नोटिफिकेशन में ही GIFs का प्रिव्यू भी दिखेगा। यह वेरिफाई करने के लिए कि आपको ‘Notification Extension’ मिल गया है, अपने किसी दोस्त से एक फोटो भेजने को कहें। इसके बाद नोटिफिकेशन से ही इसे खोलकर देखें। वेबसाइट का कहना है कि यह फीचर धीरे-धीरे रोलआउट हो रहा है, इसलिए सभी यूजर्स तक पहुंचने में कुछ दिन लग सकते हैं।
वेबसाइट ने यह भी कहा है कि अभी यह फीचर आईओएस 10 और और इसके बाद के वर्ज़न वाले स्मार्टफोन्स तक ही सीमित है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स को यह जानने में भी मदद करेगा कि किसी मेसेज का यूआरएल ‘suspicious’ है या नहीं। वेबसाइट पर जिक्र है कि जब भी कोई यूज़र यूआरएल के साथ कोई मैसेज रिसीव करेगा तो मेसेजिंग प्लैटफॉर्म लोकल स्तर पर इसकी जांच करेगा। अगर लिंक वैध नहीं है तो वॉट्सऐप उस मैसेज के यूआरएल टेक्स्ट के ऊपर के लिंक को ‘लाल’ रंग में दिखाएगा। यह फीचर वॉट्सऐप के माध्यम से फैलाई जाने वाली फेक़ न्यूज़ पर भी कुछ हद तक लगाम लगाएगा।
यह फीचर आईओएस 7 या उसके ऊपर के वर्ज़न पर चलने वाले डिवाइसेज़ में काम कर रहा है। यानी यह आईफोन 4 और उसके बाद लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स में भी चलेगा। अभी यह निश्चित नहीं है कि यह फीचर ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए कब तक आएगा। फेसबुक के मालिकाना हक़ वाला यह मेसेजिंग प्लैटफॉर्म भारत में फेक न्यूज़ को फैलने से रोकने के लिए बहुत मशक्कत कर रहा है। हाल ही में वॉट्सऐप ने कई राज्यों में रेडियो कैम्पेन्स शुरू किए हैं। इस कैम्पेन का उद्देश्य यूजर्स को इस बात के लिए जागरूक करना है कि वॉट्सऐप पर कोई भी मैसेज मिलने पर उसे शेयर करने से पहले एक बार अच्छे से चेक ज़रूर कर लें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »