केदारनाथ यात्रा के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ा, पहली बार दर्शनार्थियों की संख्या 7 लाख के पार पहुंची

देहरादून। केदारनाथ यात्रा के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया। पहली बार दर्शनार्थियों की संख्या 7 लाख के पार पहुंच गई है, जो एक नया रिकॉर्ड है। धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक पी एन मीणा ने यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए यात्रियों से भी बात की।
इस वर्ष कपाट खुलने के दिन से ही यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिला है। पहले दिन जहां 25 हजार से अधिक शिव भक्तों ने दर्शन कर यात्रा को नया आयाम दिया।
वहीं, शुरूआती दो माह में आंकड़ा 5 लाख पहुंचा गया। 30 जून तक धाम में दर्शनार्थियों की संख्या 6 लाख पहुंच गई थी लेकिन जुलाई से 20 सितंबर तक बरसात के चलते यात्रा की रफ्तार थम गई थी। इस दौरान बमुश्किल से 40 हजार यात्री ही धाम पहुंच पाए।
बीते 22 दिनों से केदारनाथ यात्रा ने फिर से गति पकड़ी
अब, बीते 22 दिनों से केदारनाथ यात्रा ने फिर से गति पकड़ ली है। प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को भी सुबह से धाम में श्रद्धालु की भीड़ जुटी रही।
इस दौरान 15 सौ श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। कपाट खुलने के बाद से अभी तक धाम में 7,00384 श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इधर, पुलिस अधीक्षक पी एन मीणा ने केदारनाथ पहुंचकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए बातचीत की।
साथ ही तीर्थ पुरोहितों, व्यापारियों व ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों व सुरक्षा जवानों द्वारा यात्रा में दिए जा रहे सहयोग के प्रति आभार जताया। बताया कि कपाट बंद होने तक श्रद्धालुओं को सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर से बेहतर उपलब्ध कराई जाएंगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »