अमेरिका के अलास्का पेनिनसुला में आया 8.2 की तीव्रता वाला भूकंप

अमेरिका के अलास्का पेनिनसुला में बुधवार रात भयानक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 8.2 बताई गई है। ये झटके इतने तेज थे कि इनके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। झटकों के कारण भयानक तबाही की आशंका जताई गई है। फिलहाल भूकंप से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।
अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने रात 11:15 बजे सतह के 29 मील नीचे भूकंप महसूस किया। इसका असर केंद्र से कहीं दूर तक हुआ है। USGS के मुताबिक बाद में कम से कम दो और झटके आए हैं जिनकी तीव्रता 6.2 और 5.6 बताई गई है। पिछले सात दिन में इस इलाके के 100 मील के अंदर 3 की तीव्रता से ज्यादा का भूकंप नहीं आया है।
इन झटकों के बाद दक्षिण अलास्का, अलास्का के पेनिनसुला और Aleutian टापू पर सुनामी की चेतावनी दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन में ज्यादा नीचे नहीं होने की वजह से इसके कारण शायद उतना नुकसान न हो, जितना इसके कारण उठने वाली सुनामी की लहरें से। वहीं देश के पश्चिमी तट पर होने वाले नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
NWS Pacific Tsunami Warning Center ने प्रशांत महासागर के तट पर सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा गुआम और हवाई में भी सतर्क रहने को कहा गया है। लोगों से तट से दूर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।
बेहद सक्रिय है अलास्का का क्षेत्र
अलास्का Pacific Ring of Fire में आता है जिसे सीस्मिक एक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है। यहीं पर मार्च 1964 में उत्तरी अमेरिका का सबसे विनाशकारी भूकंप दर्ज किया गया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 9.2 थी। इससे Anchorage, अलास्का की खाड़ी, अमेरिा का पश्मिची तट और हवाई पर भारी तबाही मची थी। भूकंप और सुनामी में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *