पाकिस्तान का एक शहर, जहां तेजी से बढ़ रहे हैं HIV/AIDS के मामले

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के शाहकोट शहर में HIV/AIDS के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले एक साल में इस शहर में HIV/AIDS के संक्रमित लोगों की संख्या 140 तक पहुंच गई है।
डॉन अखबार के अनुसार इस संबंध में एक कानून प्रवर्तन एजेंसी द्वारा पंजाब सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 140 लोगों में से 85 इस साल HIV/AIDS के संक्रमण से ग्रस्त पाए गए।
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इस एजेंसी के फील्ड स्टाफ के सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि ननकाना साहिब जिले के शाहकोट में HIV/AIDS के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।’
इसमें कहा गया है कि जिला अधिकारियों के पास प्रभावित लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुविधाओं की कमी है। इस वजह से स्थिति और गंभीर हो रही है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि विषाणु संक्रमण तेजी से फैल रहा है और कुछ मामले ऐसे भी हो सकते हैं जिनके बारे में जानकारी न हो। इसमें स्थिति के आंकलन के लिए प्रांतवार विस्तृत सर्वेक्षण कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार अत्यंत तेजी से बढ़ रहे HIV/AIDS संक्रमण के मामले में पाकिस्तान समूचे एशिया में दूसरे नंबर पर है। देश में अकेले 2017 में ही संक्रमण के 20 हजार नए मामले सामने आए थे। पाकिस्तान ने गत मई में तब विश्व स्वास्थ्य संगठन से मदद मांगी थी जब सिंध प्रांत में बड़ी संख्या में एचआईवी के हालिया मामलों का पता चला। इस प्रांत में अब तक 600 से अधिक लोग HIV/AIDS से संक्रमित हो चुके हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *