पुलवामा हमले को लेकर खुशी जताने वाले एएमयू छात्र पर केस दर्ज

अलीगढ़। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में कल शाम के आतंकी हमले में सीआरपीएफ के जवानों के शहीद होने के बाद खुशी जताने वाले एएमयू छात्र के खिलाफ कार्यवाही की गई है। जम्मू-कश्मीर निवासी एएमयू के कुछ छात्र पहले भी आतंकी घटना के मामले में खुशी जताने के मामले में चर्चित रहे हैं।
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में कल शाम हुए आतंकी हमले में 40 जवानों की मौत पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र ने विवादित टिप्पणी की। छात्र ने अपने ट्विटर एकाउंट पर हमले का जिक्र करते हुए उड़ी फिल्म के चर्चित डायलॉग हाऊ इज द जोश का मजाक उड़ाया है। जब विवाद बढ़ा तो छात्र ने पोस्ट डिलीट कर दी। खुफिया एजेंसियां छात्र के बाबत जानकारी करने में जुट गई हैं। पुलिस ने आरोपी छात्र पर केस दर्ज किया है। इसके बाद उसको निलंबित कर दिया गया है।
पुलवामा में हमले के लिए आतंकी संगठन जैस मोहम्मद की ट्विटर पर एएमयू के छात्र बसीम हिलाल की आईडी से तारीफ की गई है। इस मामले की एएमयू जांच कर रही है। इस छात्र के खिलाफ पुलिस विभाग के आईटी सैल के गोविंद बल्लभ शर्मा ने आईटीएक्ट, धार्मिक भावनाओं के भड़काने में मामला दर्ज कराया है। वसीम हिलाल पुत्र हिलाल अहमद मूलरूप से जम्मू -कश्मीर के बिरवा क्षेत्र के वार्ड नंबर दो इकबाल आबाद का रहने वाला है। वह एएमयू में बीएम हॉल में रहकर बीएससी प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। इसकी आईडी से ट्वीटर पर जैस को ग्रेट सर लिखा गया है। एएमयू प्रशासन इस मामले की जांच कर रहा है।
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के एक कश्मीरी छात्र ने खुशी जताते हुए ट्वीट किया जिसे लेकर बवाल खड़ा हो गया है। आरोपी छात्र की पहचान बसीम हिलाल के रूप में हुई है जिसके खिलाफ कई धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। इस छात्र अपने ट्विटर अकाउंट पर हमले के बाद ‘हॉउज द जैश, ग्रेट सर’ लिख कर बवाल खड़ा कर दिया। अलीगढ पुलिस ने धारा 153 ए,67 आईटी एक्ट के तहत थाना सिविल लाइन्स में मामला दर्ज किया है।
ट्विटर पर लिखा- हाऊ इज द जैश, ग्रेट सर….
आपत्तिजनक ट्विट करने वाले छात्र का नाम बसीम हिलाल है। जिसने यह पोस्ट पुलवामा आतंकी हमले के कुछ देर बाद ही किया था। यह छात्र गणित विभाग का छात्र है। उड़ी हमले के बदले के रुप में सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म के चर्चित डायलॉग हाऊ इज द जोश का मजाक उड़ाते हुए ट्विट कर लिखा कि हाऊ इज जैश, ग्रेट सर… जब छात्र के पोस्ट पर विवाद बढ़ा तो उसने अपनी पोस्ट को डिलीट कर दिया।
सांसद प्रतिनिधि संदीप चाणक्य ने छात्र के बारे में जानकारी मांगी है और उसके खिलाफ कार्यवाही की मांग की है, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां छात्र के बारे में जानकारी हासिल करने में जुट गई हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र पचौरी ने इस घटना की आलोचना की है और केंद्र सरकार से अपील की है कि वह इसका बदला लें। छात्र कश्मीर का रहने वाला है। वह फिलहाल कश्मीर में ही है।
एएमयू छात्रों का धरना जारी, जुमे की नमाज को लेकर सर्तक रहा प्रशासन
एएमयू में तनाव अभी बरकरार है। देशद्रोह का मुकदमा वापस लेने की मांग को लेकर तीसरे दिन भी छात्रों का धरना-प्रदर्शन जारी रहा। उपद्रव से गर्माए माहौल को देखते हुए पुलिस प्रशासन जुमे की नमाज को लेकर सतर्क रहा। ऊपरकोट जामा मस्जिद पर फोर्स तैनात रहा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »