अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के परिवार पर लिखी गई किताब बाजार में आई

मंगलवार को न्यूयॉर्क में अमेरिका के प्रथम परिवार के बारे में लिखी पुस्तक बाजार में आई है। इसे पत्रिका वैनिटी फेयर की पत्रकार एमिली जेन फॉक्स ने लिखा है जिसमें राष्ट्रपति ट्रम्प के परिजनों के बारे में रोचक जानकारी दी गई है। पुस्तक में विशेष रूप से राष्ट्रपति ट्रम्प की पत्नी मेलानिया और उनकी बेटी इवांका के बारे में जानकारी दी गई है।
एमिली जेन फॉक्स ने लिखा है कि इवांका को किशोर वय से ही मॉडल बनने की चाहत थी। इसके लिए वह हर साल 44,000 डॉलर (करीब 30 लाख रु) की राशि फोटोशूट पर खर्च करती थी। इस बुक में डोनॉल्ड और उनके परिवार के बारे में काफी रोचक और अब तक अज्ञात जानकारी दी गई है।
अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प कैसे हैं, इस बारे में जानकारी देते हुए एमिली लिखती है कि इस सवाल का जवाब पाने के लिए ट्रम्प के बच्चों के बारे में जानना अहम होगा। उनके बच्चों की जानकारी इस तरह से लिखी गई है कि ट्रम्प के बच्चों की कहानियां भी कम रोचक नहीं हैं। उनके बच्चों से समझा जा सकता है कि ट्रम्प को क्यों और कैसे सफलता मिली है?
पुस्तक में ट्रम्प के पांचों बच्चों और उनके दामाद जारेड कुशनर के महत्व को रेखांकित किया है। उनके बच्चों के चुनाव प्रचार में क्या योगदान किया है और प्रशासन में उनका कितना दखल है, इससे डोनाल्ड ट्रम्प और उनके बच्चों के बीच नाटकीय और दोषपूर्ण संबंधों की जानकारी मिलती है।
पुस्तक में रोचक विवरण दिया गया है और ट्रम्प के बच्चों से जुड़ी अहम जानकारी सामने लायी गई है। स्वाभाविक है कि ये बच्चे अमेरिका में अपना असाधारण प्रभाव रखते हैं। वे अमेरिका के नए रॉयल्टी हैं और हालांकि वे महलों में नहीं रहे हैं लेकिन वे ट्रम्प टॉवर और व्हाइट हाउस में अवश्य रहते हैं।
पुस्तक में बताया गया है कि ट्रम्प के सबसे बड़े बेटे डॉन जूनियर के जन्म से पहले डोनल्ड ने अपने मित्रों से कहा था कि वे कम से कम पांच बच्चे चाहते हैं ताकि इस बात की अधिकाधिक संभावना बनी रहे कि कोई तो एक उनके जैसा निकलेगा। हालांकि पुस्तक में उनके विजन के बारे में नहीं बताया गया है लेकिन इतना तय है कि ट्रम्प के प्रत्येक बच्चे ने उनके जैसे गुणों को प्राप्त किया है। हालांकि सभी में सारे गुण नहीं हैं लेकिन उनके सारे बच्चे मिलकर ट्रम्प की खूबियों को रेखांकित करते हैं।
लेखिका का कहना है कि उनकी बेटी इवांका मीडिया सावी, हायपरस्किल्ड मैसेंजर हैं और उनमें अपने पिता जैसी आसानी से खुद को प्रसारित करने की खुबी है। डॉन जूनियर की अपने पिता से सबसे ज्यादा झगड़े हैं लेकिन उसमें अपने पिता की यह खूबी है कि वह अपनी गलतियों को बिना किसी शर्म के दोहराए जाता है।
एक बेटे एरिक ने परिवार के रीयल एस्टेट के कारोबार को अपनाया है लेकिन उसने अपने भाई-बहनों की तुलना में पूरी तरह से नया रास्ता अपनाया है। इसी तरह उनकी एक बेटी टिफानी ने अपने पिता से काफी दूर पर रहकर बड़ी हुई है लेकिन उसमें भी पिता के आश्वासन और असुरक्षा की भावना को बनाया है।
परिवार के लोगों में इवांका के पति, जारेड किशनर का फैमिली ड्रामा और निजी महत्वाकांक्षा भी इस कहानी का अहम भाग है। एक पिता और राष्ट्रपति के तौर पर ट्रम्प बहुत दयालु और सबसे ज्यादा क्रूर भी हैं। पु्स्तक में डोनाल्ड की तीन शादियों और उनकी अंतर्कथा भी है।
पुस्तक में लिखा गया है कि बेटी के ‘मॉडलिंग’ पैशन को देखते हुए ट्रम्प उसे प्रोत्साहित करते थे। वे चाहते थे कि इवांका ब्रेस्ट इम्प्लांट करा ले ताकि उसके मॉडलिंग करियर में मदद मिले। चैनल फॉक्स ने यह दावा किया है कि जब डोनॉल्ड, बेटी पर दबाव डाल रहे थे, तब डोनॉल्ड की बहन मेरियान ने उन्हें फोन कर बताया कि ब्रेस्ट इम्प्लांट बेटी को बर्बाद कर देगा।
छब्बीस वर्षीय इवांका के किशोर वय के कई किस्से हैं जो आम लोगों से अलग हैं। फॉक्स ने लिखा है कि जब इवांका वॉर्टन कॉलेज में थीं, तब सुबह नौ बजे स्टेटिस्टिक्स क्लास से चुपके से बाहर आ जाती थीं और दो सिगरेट पीती थीं।
उनका एक किस्सा और भी मशहूर है कि जब इवांका कोएड स्कूल में पढ़ती थीं, तब एक पार्टी में गई थीं। उस पार्टी में ड्रग लेने के लिए उन्हें स्कूल से कुछ दिन के लिए बैन कर दिया गया जबकि बाकी स्टूडेंट जो उस पार्टी में शामिल हुए थे, उन्हें स्कूल से सस्पेंड कर दिया गया था। तब लोगों का मानना था कि शायद ट्रम्प की बेटी होने की वजह से उन्हें निकाला नहीं गया।
फॉक्स ने पुस्तक में लिखा है कि जब इवांका स्कूल में पढ़ती थी तो डोनाल्ड ट्रम्प ने स्कूल से कहा था कि यहां एक हेलीपैड बनवा लीजिए ताकि उनकी बेटी वीकएंड्स पर न्यूयॉर्क जा सके।
इतना ही नहीं, बेटी को सुंदर और आकर्षक बनने के लिए ट्रम्प इवांका पर ब्रेस्ट इम्प्लांट के लिए दबाव डालते थे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »