केरल और पश्‍चिम बंगाल से अलकायदा के 9 आतंकवादी गिरफ्तार

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी NIA ने शनिवार सुबह केरल के एर्नाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद ज़िले में कई जगहों पर छापामारी करके नौ लोगों को गिरफ़्तार किया.
गिरफ़्तार किए गए लोगों पर अलकायदा के पाकिस्तान प्रायोजित मॉड्यूल से जुड़े होने और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है.
जांच एजेंसी ने बताया कि छह लोगों को पश्चिम बंगाल से और तीन लोगों को केरल से गिरफ़्तार किया गया है.
एनआईए का दावा है कि उन्हें देश में अलग-अलग जगहों पर अलकायदा से जुड़े लोगों के सक्रिय होने का सुराग मिला था और ये लोग महत्वपूर्ण जगहों पर चरमपंथी हमलों को अंज़ाम देने की योजना बना रहे थे ताकि मासूम लोगों की जानें ली जा सकें और डर फैलाया जा सके.
इन सुरागों के आधार पर एनआईए ने 11 सितंबर, 2020 को प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी.
एनआईए का कहना है कि गिरफ़्तार लोगों के पास डिजिटल डिवाइस, दस्तावेज़, ज़िहादी साहित्य, देशी हथियार और विस्फोटक हथियार बनाने के काम आने वाली किताबें बरामद हुई थीं. शुरुआती जांच में पता चला है कि ये सभी सोशल मीडिया के जरिये पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े थे और वहीं से कट्टरपंथी बने थे. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई अन्य जगहों पर हमले की तैयारी में भी थे। NIA ने अल-कायदा के 9 आतंकवादियों की जो गिरफ्तारी की है, उनमें पश्चिम बंगाल से अबू सूफियान, लेऊ यीन अहमद तथा केरल से मुर्शिद हसन, मोसारफ हसन शामिल हैं.
पिछले महीने दबोचा गया था ISIS आतंकी
बता दें कि पिछले महीने ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुठभेड़ के दौरान धौलाकुआं से ISIS के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम को गिरफ्तार किया था. यूपी के बलरामपुर का रहने वाला यूसुफ, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हमले की साजिश रच रहा था. संदिग्ध आतंकी के निशाने पर अयोध्या में निर्माण हो रहा राम मंदिर भी था.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *