Noida की आप उम्‍मीदवार सहित 8 प्रत्‍याशियों के नामांकन रद्द

नोएडा। लोकसभा चुनाव के लिए Noida (गौतमबुद्ध नगर) सीट से मैदान में उतरने की तैयारी कर रहीं आम आदमी पार्टी (आप) की नेता और इकलौती महिला उम्मीदवार श्वेता शर्मा समेत 8 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिए गए हैं। एक प्रस्तावक कम होने के कारण उनका पर्चा खारिज किया गया है। श्वेता शर्मा और आप नेताओं ने इसे विरोधी पार्टियों के साथ मिलकर निर्वाचन कार्यों में लगे अधिकारियों की साजिश करार दिया है। इसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही और निर्वाचन आयोग में शिकायत करने की तैयारी की जा रही है। अब मैदान में 13 प्रत्याशी रह गए हैं। ऐसे में अब एक ही बूथ में मतदान के लिए दो ईवीएम की जरूरत नहीं होगी। एक ईवीएम में 14 प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं।
अब किसे मिल सकते हैं आम आदमी पार्टी के वोट?
‘आप’ की प्रत्याशी श्वेता शर्मा का नामांकन रद्द होने से पार्टी समर्थकों को झटका लगा है। लोकसभा चुनाव को लेकर उनकी व्यापक तैयारी थी। उनका दावा है कि गौतमबुद्ध नगर Noida लोकसभा क्षेत्र में उनकी पार्टी के समर्थकों की संख्या लाखों में है। अब सवाल यह उठ रहा है कि आप के समर्थक किस पार्टी के प्रत्याशी को समर्थन करेंगे। वैसे दिल्ली में कांग्रेस-‘आप’ के संभावित गठबंधन को ध्यान में रखकर भी पार्टी अपील कर सकती है।
पिछले चुनाव में ‘आप’ को मिले थे 32,000 वोट
दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद Noida व ग्रेटर नोएडा में आम आदमी पार्टी का जनाधार बढ़ा है। दोनों शहरों के लगभग 50 प्रतिशत लोग दिल्ली में काम करते हैं। वे रोज दिल्ली सरकार की नीतियों से भी प्रभावित होते हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में गौतमबुद्ध नगर से आप के प्रत्याशी के. पी. सिंह को 32 हजार 358 वोट मिले थे। उस समय के रेकॉर्ड के अनुसार इनमें 24 हजार 105 वोट अकेले नोएडा विधानसभा से मिले थे। इससे पता चलता है कि आप का जनाधार नोएडा में कितना है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »