पाकिस्‍तान में 70 फीसदी लोग नहीं जानते कि इंटरनेट होता क्या है

पूरी दुनिया में इंटरनेट छाया हुआ है, वहीं एक देश ऐसा भी है जहां ज्यादातर लोग इससे अनजान हैं। हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान की जहां 15 से 65 वर्ष की उम्र के 70 फीसदी लोग नहीं जानते कि आखिर इंटरनेट होता क्या है। इन्फॉर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है।
पाकिस्तान के न्यूज़ पेपर डॉन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक थिंक टैंक लिरनेशिया द्वारा किए गए इस सर्वे में पाकिस्तान के 2,000 परिवारों को शामिल किया गया, जिससे पता चला कि 15-65 आयु वर्ग की आबादी में केवल 30 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें इंटरनेट के बारे में जानकारी है।
लिरनेशिया का दावा है कि सैम्पलिंग पद्धति को 15 से 65 आयु वर्ग की 98 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया था। 2017 में अक्टूबर से दिसंबर के बीच किए गए इस सर्वे से यह जानने में मदद मिली कि कितने यूजर्स आईसीटी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं और कितने नहीं।
रिपोर्ट में बताया गया है कि बेहतर सिम रजिस्ट्रेशन सिस्टम के बावजूद पाकिस्तान टेलिकम्यूनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) वेबसाइट पर 152 मिलियन ऐक्टिव सेल्युलर सब्सक्राइबर की जानकारी दी गई है। केवल पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि कई दूसरे एशियाई देशों में भी इंटरनेट जागरूकता में कमी की बात सामने आई है।
रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट का इस्तेमाल न करने के पीछे की मुख्य वजह है इसके बारे में जागरूकता का अभाव। पुरुषों के मुकाबले पाकिस्तानी महिलाएं इंटरनेट का 43 प्रतिशत कम इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यह भारत में यह अंतर 57 प्रतिशत और बांग्लादेश में 62 प्रतिशत है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »