केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कांस्टेबल पद के लिए 54,953 रिक्तियां

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कांस्टेबल पद के लिए 54,953 रिक्तियां निकाली हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 17 सितंबर है। मैट्रिक पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। यह नियुक्ति प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से होगी। अभ्यर्थी आवेदन एसएससी की वेबसाइट www.ssc.nic.in के माध्यम से कर सकते हैं।
इसमें उन युवाओं की भर्ती ली जाएगी, जिनकी उम्र 1 अगस्त 2018 को 18 से 23 वर्ष के बीच है। इसमें आवेदन के लिए सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 100 रुपये देने होंगे। वहीं महिलाओं, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए नि:शुल्क आवेदन है। भूतपूर्व सैनिकों को भी आवेदन की राशि नहीं देनी होगी।
गृह मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में स्पष्ट तौर जिक्र किया गया है बिहार के नक्सल प्रभावित दो जिले लखीसराय और जमुई के युवाओं के लिए विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यहां के लड़के और लड़कियां के लिए आवेदन कर सशस्त्र पुलिस बल में जाने का बेहतर मौका है। इनके अलावा देशभर के युवा आवेदन कर सकते हैं। बिहार के दो जिले नक्सल प्रभावित हैं। यहां के युवा अलग राह पकड़ लेते हैं। इन युवाओं को सेना में जाने का बेहतर मौका है। यह पत्र कमांडेंट 131 बटालियन केरिपुबल, पटना की ओर से पत्र जारी किया गया है।
सहायता केंद्र का ले सकते हैं सहारा
वैसे अभ्यर्थी जिन्हें आवेदन करने में दिक्कत है तो वे 131 बटालियन केरिपुबल, पटना की ओर से टैक हेडक्वार्टर-131 बटालियन, बरहट, जमुई व सी/ 131 बटालियन, कजरा में खुले सुविधा केंद्र से मदद ले सकते हैं।
इन पदों पर होगी नियुक्ति
इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंस्टीविगेशन एजेंसी, असम राइफल सहित अन्य फोर्स में भर्ती की जाएगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »