ओडिशा की टेक्निकल यूनिवर्सिटी में Ragging पर 52 छात्र दंडित

भुवनेश्वर। देश के अलग-अलग राज्यों ने Ragging पर बैन लगा रखा है और सुप्रीम कोर्ट ने इसे मानवाधिकारों का हनन तक करार दिया है, लेकिन ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं। ताजा घटना ओडिशा के संबलपुर में हुई है जहां एक टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सीनियर्स के जूनियर्स की Ragging करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं।
प्रारंभिक जांच में पता चला है कि यह तस्वीरें राज्य सरकार की वीर सुरेंद्र साई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की हैं। इनमें दिख रहा है कि फर्स्ट और सेकंड क्लास के छात्र स्टेज सिर्फ अंडरगार्मेंट पहने पर नाच रहे हैं और बड़ी संख्या में छात्र नीचे खड़े उन्हें देख रहे हैं। बताया गया है कि यूनिवर्सिटी में Ragging का यह पहला मामला नहीं है। पिछले साल भी ऐसी ही घटना सामने आई थी।
राज्य के कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमानंद नायक ने घटना का संज्ञान लेते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इसका बाद यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को 10 छात्रों को एग्जाम में बैठने से रोक दिया है। इसके अलावा करीब 52 छात्रों पर जूनियर्स की Ragging के लिए 2000 रुपये जुर्माना लगाया गया है।
गौरतलब है कि संबलपुर की इस घटना से पहले उत्तर प्रदेश के सैफई में मेडिकल कॉलेज से 150 छात्रों का सिर मुंडाकर कैंपस में परेड का वीडियो सामने आया था। हालांकि, यूनिवर्सिटी के कुलपति ने घटना का खंडन किया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »