तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर भी मिलेगा 50 फीसदी refund

50% refund will also be given on cancellation of Tatkal ticket
तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर भी मिलेगा 50 फीसदी refund

नई दिल्ली। तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर भी 50 फीसदी refund देने की योजना केंद्र सरकार करने जा रही है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ट्रेन के सफर को निरंतर सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए नएनए उपाय करते रहे हैं, तत्काल टिकट में refund की राहत देकर अब नया गिफ्ट देने जा रहे हैं। 1 जुलाई से रेलवे तत्काल टिकट पर 50 फीसदी रिफंड देने सहित कई बड़े बदलाव करने की तैयारी में है। अभी तक सुविधा तत्काल टिकटों के कैंसलेशन पर कोई पैसा नहीं मिलता है। इसके साथ ही प्रतीक्षा सूची से जुड़ी टिकट प्रणाली में भी बदलाव कर रहा है।

पीआरएस में होगा बदलाव

1 जुलाई से रेलवे तत्काल के टिकटों के कैंसलेशन पर आधा पैसा यानी 50 फीसदी राशि रिफंड में देगा।
एक जुलाई से यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) में बदलाव की तैयारी है।

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया

1 जुलाई से रेलवे सुविधा तत्काल के टिकटों पर 50 फीसदी रिफंड देने सहित कई बड़े बदलाव करने की तैयारी में है। अभी तक सुविधा तत्काल टिकटों के कैंसलेशन पर कोई पैसा नहीं मिलता है। इसके साथ ही प्रतीक्षा सूची से जुड़ी टिकट प्रणाली में भी बदलाव कर रहा है।

RAC टिकट को माना जाएगा कन्फर्म

RAC यात्रियों को भी बर्थ देने का प्रस्ताव है। इसका मतलब साफ है कि नई व्यवस्था लागू होने के बाद आरएसी वालों को भी कन्फर्म बर्थ मिलेगी। इस बदलाव का मुख्य कारण आरक्षित कोच में यात्रियों के बीच विवाद रोकना है।

यात्री कोच बढ़ाने की तैयारी

पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले महीने से देशभर की सभी राजधानी शताब्दी ट्रेनों से पावर कार (जनरेटर कोच) हटाकर यात्री कोच बढ़ाए जाएंगे।

क्षेत्रीय भाषाओं में भी होंगे रिजर्वेशन टिकट

टिकट पर अब हिंदी भाषा नहीं होगी, बल्कि 1 जुलाई से टिकट विभिन्न भाषाओं में जारी किए जाएंगे।

प्रीमियम ट्रेनों और फ्लैक्सी फेयर प्रणाली भी हो सकती है खत्म

प्रीमियम ट्रेनों एवं फ्लैक्सी फेयर प्रणाली भी खत्म की जा सकती है। दरअसल रेलवे ने इस प्रायोगिक तौर पर छह माह के लिए शुरू किया था।
इस योजना के लागू होने के बाद राजधानी, शताब्दी और दुरंतों ट्रेनों के बुकिंग में 15 से 20 फीसदी की कमी आई है। इसे देखते हुए बोर्ड पुनर्विचार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *