जिंदगी की नई पारी शुरु करने से पहले 5 काम बेहद जरूरी

शादियों का सीजन एक बार फिर से आने वाला है और इस सीजन में कई जोड़े अपनी जिंदगी की नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं। क्या आप इसके लिए तैयार हैं? नहीं, हम कपड़ों और केटरिंग की तैयारियों की बात नहीं कर रहे हैं। क्या आप अपने होने वाले साथी को समझने लगे हैं और उसके साथ जिंदगी बिताने के लिए तैयार हैं? शादी करने से पहले आपको इस बारे में सुनिश्चित होना जरूरी है ये 5 काम इसमें आपकी बखूबी मदद करेंगे।
एक-दूसरे के साथ डेट पर, लंच, डिनर के लिए जाने की बजाय एक-दूसरे की हॉबी जानिए और अपनी-अपनी हॉबी के लिए एक साथ समय बिताइए। जरूरत पड़े तो उस हॉबी से संबंधित क्लास ज्वॉइन कर लीजिए। क्या पता आपको अपने पार्टनर का कोई नया ही चेहरा देखने को मिल जाए।
एक्सपर्ट्स के अनुसार कई नव-विवाहित जोड़े आर्थिक दिक्कतों का सामना करते हैं। इनसे बचने के लिए शादी से पहले आप कुछ दिन साथ में बिताएं और अपने खर्चे शेयर करें। इससे आप समझ पाएंगे कि आगे चलकर आपको अपने खर्चे कैसे मैनेज करने हैं।
कोई भी नहीं चाहेगा कि उसका पार्टनर गैर-जिम्मेदार हो। इसके लिए आप लोग अभी से आपस में कुछ जिम्मेदारियां बांट लें और देखें कि कौन किस तरह की जिम्मेदारी निभाने में कितना सक्षम है।
हो सकता है आप दोनों कई बार वीकेंड्स पर कहीं बाहर गए हों, लेकिन शादी से पहले एक बार आपको लंबी ट्रिप पर साथ जाना चाहिए। इससे आप एक-दूसरे को बेहतर समझ पाएंगे।
यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन शादी से पहले एक तीखी बहस भी जरूरी है। निश्चित ही यह अनुभव अच्छा नहीं होगा लेकिन आपके रिश्ते की बुनियाद कितनी मजबूत है, इसका अनुमान आपको लग जाएगा। अगर आपका साथी आपा खो देता है और विवाद सुलझाने से पीछे हटता है, तो शादी के लिए आपको एक बार फिर से सोच लेना चाहिए।
-एजेंसी