NEET Exam 2019 में हुए 5 बड़े बदलाव

नई दिल्ली। NEET EXAM 2019 की पीजी और एमडीएस परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार नीट की परीक्षाओं में यह बड़े बदलाव किये गए हैं।
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की पीजी और एमडीएस परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। एमडीएस परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर 2018 को होगा। जबकि नीट पीजी 2019 परीक्षा 6 जनवरी 2019 से होगी।

आपको बता दें कि इस बार सभी उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह नीट परीक्षा में भी कुछ बदलाव हुआ है। जिन भी कैंडिडेट्स ने नीट के लिए अप्लाई किया है, वे एनबीई की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर लेटेस्ट नोटिफिकेशन और एग्जाम शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

बड़े बदलाव
1.    अब से नीट परीक्षा का आयोजन साल में सिर्फ एक बार होगा। इससे पहले मंत्रालय ने नीट और जेईई को साल में दो बार कंप्यूटर बेस्ड            मोड  में करवाने का फैसला किया था।

2.   मेडिकल में प्रवेश लेने के लिए नीट परीक्षा पुराने पैटर्न से ही होगी। आपको बता दें कि पुराने पैटर्न के अनुसार यह परीक्षा साल में एक बार        और पैन पेपर की सहायता से होगी।

3.   परीक्षा में कक्षा 11वीं और 12वीं के के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान पाठ्यक्रम से प्रश्न शामिल होंगे।

4.  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आधार कार्ड की अनिवार्यता को तत्काल लागू नहीं किया गया है !

5.  अभी तक नीट परीक्षा सीबीएसई (CBSE) आयोजित करवाता था। लेकिन इस बार से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इस परीक्षा को            आयोजित करेगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »