4G-SPEED मामले में रिलायंस लगातार दसवें महीने अव्वल: TRAI

मुंबई। 4G-SPEED डाउनलोड के मामले में रिलायंस जियो भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण(ट्राई)के  क्षेत्र की अन्य कंपनियों की तुलना में लगातार दसवें महीने अक्टूबर में भी बहुत आगे रही है 1

ट्राई के आज जारी आंकडों के अनुसार रिलायंस जियो ने अक्टूबर में लगातार दूसरे महीने 21 एमबीपीएस से अधिक गति हासिल कर देश की पहली कंपनी बनने का श्रेय हासिल किया।

यह लगातार दसवां महीना है जब रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति में अव्वल रही है । अन्य कंपनियों की तुलना में जियो की गति दुगनी से भी अधिक रही।

रिलायंस जियो नेटवर्क पर औसत डाउनलोड गति अक्टूबर में 21.8 एमबीपीएस आंकी गई 1 ट्राई आंकडों के अनुसार माह के दौरान वोडाफोन 9.9 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रही1 भारती एयरटेल ने आइडिया को पीछे करते हुए 9.3 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान हासिल किया।

आइडिया 8 एमबीपीएस के साथ चौथे स्थान पर खिसक गई आइडिया 8.6 एमबीपीएस के प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाई और उसकी गति में लगातार दूसरे महीने गिरावट दर्ज की गई।

रिलायंस जियो नेटवर्क पर नवंबर महीने में औसत डाउनलोड स्पीड 21.8 एमबीपीएस थी। यह जानकारी ट्राई के मायस्पीड ऐप के डेटा से सामने आई है। बता दें कि अक्टूबर महीने में रिलायंस जियो नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस दर्ज की गई थी जो अब तक का सर्वाधिक है। मायस्पीड ऐप पर औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन दूसरे स्थान पर काबिज़ है। स्पीड 9.9 एमबीपीएस दर्ज की गई, जो जियो की औसत स्पीड के आधे से भी कम है। देखा जाए तो ट्राई के इस ऐप पर डाउनलोड स्पीड के मामले में लॉन्च के बाद से Jio लगातार टॉप पर काबिज रहा है। दूसरी तरफ, देश की चार नामी टेलीकॉम कंपनियों ने 4जी अपलोड स्पीड में सुधार दर्ज की है।

भारत में 4जी डाउनलोड स्पीड

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, रिलायंस जियो 21.8 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ टॉप पर रही। इसके बाद वोडाफोन ने 9.9 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज की। अगला स्थान एयरटेल का है। इस नेटवर्क पर 9.3 एमबीपीएस की 4जी डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई। चौथा स्थान आइडिया को मिला है। इस नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 8.1 एमबीपीएस स्पीड है। पिछले महीने आइडिया सेल्युलर तीसरे स्थान पर थी और एयरटेल चौथे स्थान पर। आंकड़ों पर गौर करें तो एयरटेल नेटवर्क पर औसत 4जी डाउनोलड स्पीड में बड़ा सुधार देखने को मिला है। पिछले महीने के 7.5 एमबीपीएस स्पीड की तुलना में इस महीने 9.3 एमबीपीएस की औसत स्पीड दर्ज की गई। हम आने वाले महीने में 4जी स्पीड में बीएसएनएल का भी आंकड़ा देखेंगे, क्योंकि यह कंपनी जनवरी में 4G-SPEED नेटवर्क के साथ आएगी। -एजेंसी