दिल्ली में कोरोना, बनाए गए 47 रेड जोन: सत्येंद्र जैन

नई द‍िल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज मंगलवार को कहा कि अभी तक दिल्ली में कोरोना के 47 ‘रेड जोन’ बनाए गए हैं, फ‍िलहाल हमने इसके मापदंड को और कठोर बना दिया है। पहले जिस जगह पर 10 या अधिक पॉजिटिव केस पाए जाते थे उस स्थान को रेड जोन घोषित किया जाता था, लेकिन अब यदि किसी क्षेत्र में 3 पॉजिटिव केस भी पाए जाते हैं तो उसे ‘रेड जोन’ घोषित किया जाएगा।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऐसा क्षेत्र जहां 1 या 2 पॉजिटिव मामले पाए जाते हैं उसे ‘ऑरेंज जोन’ माना जाता है। अधिक मामले पाए जाने पर उसकी निगरानी करने के साथ ही उसे ‘रेड जोन’ घोषित किया जाता है।

हमें अभी तक रैपिड टेस्ट किट प्राप्त नहीं हुई हैं। हमें उनकी बहुत आवश्यकता है। केंद्र सरकार को वह किट मिलने वाली है जिन्हें आयात किया गया है, फिर हमें भी वो किट मिल जाएंगी। जिस दिन हमें यह किट मिल जाएंगी हम उसी दिन से काम करना शुरू कर देंगे।

दिल्ली में लॉकडाउन के नियम पूरी तरह लागू होंगे : केजरीवाल

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित लॉकडाउन के उपायों को पूरी तरह लागू करेगी। मंगलवार सुबह राष्ट्र के नाम टीवी पर प्रसारित संबोधन में प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि मौजूदा बंद तीन मई तक बढ़ाया जाएगा। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली प्रधानमंत्री द्वारा घोषित बंद उपायों को पूरी तरह लागू करेगी। मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में बंद को सख्ती से लागू किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण नए इलाकों में न फैले।

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 1510 हुए

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 356 नए मामले सामने आए और चार लोगों की मौत हुई। इसके बाद राजधानी में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 1510 हो गई। दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, कुल मामलों में से 1071 वे हैं जिन्हें विशेष अभियान के जरिये क्वारंटाइन सेंटर्स में लाया गया है। सरकार ने पिछले महीने निजामुद्दीन इलाके में हुए तबलीगी जमात कार्यक्रम से संबंधित लोगों को क्वारंटाइन सेंटर्स में भेजने के उपाय किए थे। रविवार रात तक संक्रमितों की तादाद 1154 थी। इनमें से 24 लोगों की मौत हो गई थी। कोरोना वायरस से चार और मौत हुई हैं, जिसके बाद मृतकों की संख्या 28 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि 30 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक मरीज देश से बाहर चला गया है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *