Estonia में 44 फीसदी लोग करते हैं ऑनलाइन वोटिंग

ताल्‍लिन। उत्तरी यूरोप के देश Estonia में 44 फीसदी मतदाता ऑनलाइन वोटिंग करते हैं। मार्च में ही एस्टोनिया में हुए संसदीय चुनावों में डिजिटल वोटिंग का यह रेकॉर्ड बना था जबकि भारत में अभी ऑनलाइन वोटिंग के विकल्प को लेकर चर्चाएं ही शुरू हुई हैं।
Estonia के आम चुनावों में 44 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन ही अपना वोट डाला। चुनावों में जीत हासिल करने वाली सेंटर राइट रिफॉर्म पार्टी को ऑनलाइन पड़े वोटों का 40 फीसदी हिस्सा मिला, जबकि पोलिंग बूथ पर हुई वोटिंग में से 30 फीसदी हिस्सा उसे मिला। एस्टोनिया में ऑनलाइन वोटिंग को हर आयु वर्ग के लोगों का समर्थन मिल रहा है।
25 फीसदी डिजिटल वोट बुजुर्गों के
एस्टोनिया में ऑनलाइन वोटिंग करने वाले 25 फीसदी लोग ऐसे थे, जिनकी आयु 55 साल से अधिक थी। इससे साफ है कि एस्टोनिया में अधिक आयु के लोगों के बीच भी ऑनलाइन वोटिंग का प्रचलन अच्छा खासा है।
7 दिन पहले शुरू होती है ऑनलाइन वोटिंग
एक अनुमान के मुताबिक एस्टोनिया में डिजिटल वोटिंग के चलते 11,000 वर्किंग डेज की बचत हुई है। पहली बार एस्टोनिया में 2005 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग की सुविधा लॉन्च की गई थी। 2007 में पहली बार 30,243 मतदाताओं ने ऑनलाइन वोटिंग की थी। यहां ऑनलाइन वोटिंग चुनाव से 7 दिन पहले शुरू होती है, लेकिन मतदान के दिन यह विकल्प नहीं रहता।
यह होता है डिजिटल मतदान का तरीका
ऑनलाइन वोटिंग के लिए मतदाता के पास राष्ट्रीय आईडी कार्ड और स्पेशल मोबाइल आईडी होना चाहिए। मतदाताओं को वोटिंग के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट से ऐप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। यही नहीं हर वोट एनक्रिप्टेड होता है ताकि किसी और इसकी जानकारी न मिल सके।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *