नौसेना Helicopters का स्वदेशी निर्माण, देश की 4 कंपन‍ियां शॉर्टलिस्ट

नई द‍िल्ली। नौसेना की 25 हजार करोड़ रुपये की चॉपर डील की अंतिम दौड़ में टाटा और अडानी सहित चार भारतीय फर्म शामिल हैं। भारतीय फर्म टाटा, अडानी, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम और भारत फोर्ज को भारतीय नौसेना के 25 हजार करोड़ रुपये के 111 नौसेना हेलिकॉप्टरों के स्वदेशी निर्माण के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।
ये चारों कंपनियां 111 नेवल यूटिलिटी हेलीकॉप्टर के स्वदेशी विनिर्माण के लिए 25,000 करोड़ रुपये के सौदे वाली परियोजना के लिए रणनीतिक भागीदार के रूप में शामिल हो रहे हैं।

स्वदेशी उद्योग की रक्षा विनिर्माण क्षमता विकसित करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की रणनीतिक साझेदारी नीति की पहली परियोजना के तहत, भारतीय और विदेशी फर्मों के बीच संयुक्त उपक्रम के माध्यम से 111 हल्के हेलीकॉप्टरों का निर्माण स्वदेशी रूप से किया जाना है।

भारतीय नौसेना के सूत्रों ने बताया कि चार भारतीय फर्मों को अब यूरोपीय एयरबस हेलीकॉप्टरों सहित विदेशी मूल उपकरण निर्माताओं के साथ साझेदारी करने की आवश्यकता होगी। जिन्होंने दो हेलिकॉप्टर, अमेरिकी सिकोरस्की-लॉकहीड मार्टिन और रूसी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट की पेशकश की है।

नौसेना अब महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए भारतीय और विदेशी दोनों निर्माताओं के शॉर्टलिस्ट नामों के साथ रक्षा अधिग्रहण परिषद के पास मामले को ले जाएगी, ताकि इसकी शॉर्टलिस्ट के लिए सरकार से मंजूरी मिल सके और प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »