वित्त मंत्रालय के ई-मेल आईडी पर ब्लैक मनी की जानकारी देने वाले 38 हजार मेल मिले

38,000 mails of the black money on the e-mail id of the finance ministry
वित्त मंत्रालय के ई-मेल आईडी पर ब्लैक मनी की जानकारी देने वाले 38 हजार मेल मिले

मुंबई। वित्त मंत्रालय द्वारा ब्लैक मनी की जानकारी देने के लिए जारी किए गए ई-मेल आईडी पर अब तक 38 हजार से ज्यादा मेल आ चुके हैं। इस महीने की शुरूआत में एक आरटीआई के जरिए यह जानकारी मांगी गई थी। RTI का जवाब देते हुए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने बताया कि 38 हजार ब्लैक मनी की जानकारी देने वाले ई-मेल्स में से 16 प्रतिशत आगे बढ़ाए गए हैं।
आरटीआई कार्यकर्ता जितेन्द्र घडगे पिछले दिसंबर फाइनैंस मिनिस्ट्री द्वारा जारी ई-मेल आईडी blackmoneyinfo@incometax.gov.in पर मिली प्रतिक्रिया की जानकारी मांगी। सीबीडीटी ने 7 अप्रैल को दी सूचना में कहा कि कुल 38,068 ई-मेल प्राप्त हुए। इसमें से 6,050 या करीब 16 प्रतिशत को आगे की जांच के लिये संबंधित आयकर महानिदेशकों (जांच) को भेजा गया।
जवाब में बताया गया कि बाकी 32,018 ई-मेल को बिना किसी कार्यवाही के बंद कर दिया गया है। पिछले साल दिसंबर में राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने इस वेबसाइट को जारी किया था। इसमें लोगों से ब्लैक मनी से जुड़ी सूचनाएं मांगीं गईं थीं। घडगे ने पूछा था कि कितने ई-मेल ‘गलत’ निकले। इसके जवाब में CBDT ने कहा कि यह जानकारी जांच पूरी होने के बाद ही दी जा सकती है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *