Cancer से बचाव करने में काफी इफेक्टिव हैं 3 सुपरफूड्स

Cancer एक ऐसी बीमारी है जिसका पता काफी बाद में चल पाता है। ऐसे में पहले से सावधान रहना जरूरी है। यहां हैं 3 ऐसे सुपरफूड्स जो कैंसर से बचाव करने में काफी इफेक्टिव हैं।
अगर Cancer जैसी बीमारी की बात करें तो इलाज से बेहतर है पहले से ही सावधानी बरती जाए। यह बात प्रोस्टेट कैंसर पर काफी सूट करता है। प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में बेहद कॉमन कैंसर है। इस बीमारी से कई लोग जूझ रहे हैं और इनकी संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। बीते दिनों वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे फूड आइटम्स खोज निकाले हैं जो इस बीमारी को दूर रखने में मदद करते हैं।
स्टडी के मुताबिक सेब, हल्दी और बेरीज ये तीन पावरफुल फूड्स हैं जो प्रोस्टेट कैंसर से बचाते हैं।
क्या थी स्टडी
वैज्ञानिकों ने 142 नेचुरल कंपाउंड्स पर टेस्ट किया, ये हल्दी, सेब और अंगूरों में पाए जाते हैं। यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करने में काफी उपयोगी देखे गए। इन प्लांट बेस्ड कंपाउंड्स को चूहों और मनुष्यों की सेल्स पर टेस्ट किया गया जिससे पता चला कि ये प्रोस्टेट कैंसर के लिए सबसे इफेक्टिव हैं।
पता लगा कि सेब के छिलके में पाया जाने वाला अर्सोलिक एसिड हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्यूमिन और अंगूरों और बेरीज में पाया जाने वाला रिजवेराटॉल कैंसर से बचाव में काफी इफेक्टिव है।
क्यों हैं ये कंपाउंड्स इफेक्टिव
किसी इंफेक्शन या ऑटोइम्यून डिजीज से हुए इन्फ्लेमेशन के बाद डैमेज सेल्स में म्यूटेशन हो जाता है। ये तीन प्लांट बेस्ड पोषक तत्व इस खतरे से बचाते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »