KD medical college में एक दिन में लगाए गए 27 सौ पौधे

मथुरा। आओ पेड़ लगाएं, KD medical college को हरा-भरा बनाएं इस उद्घोष के साथ आज KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नागेन्द्र प्रताप सिंह, सचिव ईश्वर चंद्र, मुख्य अभियंता सत्यपाल सिंह, जूनियर इंजीनियर अशोक चौधरी, आर. के. एजुकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, निदेशक एकेडमिक एण्ड रिसर्च डाॅ. अशोक कुमार धनविजय, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अरुण कुमार अग्रवाल, डाॅ. वरुण सिसोदिया तथा मेडिकल के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रजातियों के लगभग 2700 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

इस अवसर पर मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नागेन्द्र प्रताप सिंह ने छात्र-छात्राओं से कहा कि आज पर्यावरण संरक्षण बेहद गंभीर मुद्दा है। युवा वर्ग इस संदर्भ में अपनी अहम भूमिका निभा सकता है। पर्यावरण संतुलन कायम रखने के लिए न केवल पौधरोपण जरूरी है बल्कि इनकी सुरक्षा करना भी हर नागरिक का कर्तव्य है। आज प्रकृति को सहेजकर रखना आवश्यक है क्योंकि यदि प्रकृति का संतुलन बिगड़ गया तो फिर जीवन का संतुलन भी बिगड़ जाएगा। पेड़-पौधों की कमी से ही आज देश-दुनिया का पर्यावरण संतुलन गड़बड़ा रहा है। हम प्रकृति के बदलते स्वरूप से अनभिज्ञ रहे तो आने वाला समय समूचे जनमानस के लिए चिन्ता का विषय हो जाएगा।

इस अवसर पर आर. के. एजुकेशन हब के चेयरमैन डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि धरती पर जीवन को सुरक्षित रखने के लिए धरती को हरा-भरा रखना बेहद जरूरी है। हमें पर्यावरण संरक्षण की शिक्षा अपने पूर्वजों से लेनी चाहिए। हमारे पूर्वज समृद्ध सभ्यता के प्रतीक थे जिनके पास पर्यावरण संतुलन के लिए हर आवश्यक जानकारी थी और वे इसे व्यावहारिक रूप से भी जीवन में अपनाते थे। बच्चों आज हमें प्रकृति के दोहन से होने वाले नुकसान से अवगत होना जरूरी है। हमें शुद्ध आक्सीजन तभी मिलेगी जब धरती हरी-भरी होगी। हमें पौधारोपण करने के साथ ही पेड़ों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना होगा। डाॅ. अग्रवाल ने कहा कि हम पौधरोपण कर न केवल अपना भला कर सकते हैं बल्कि आने वाली पीढ़ी को भी स्वच्छ वातावरण दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »