लोकसभा में हंगामा करने पर एआईएडीएमके के 26 MPs निलंबित

लोकसभा रूल्स कमेटी का हंगामा करने वाले MPs के खिलाफ बड़ा फैसला

नई दिल्‍ली। एआईएडीएमके के 26 MPs को निलंबित कर दिया है। इन सभी सांसदों को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने पांच दिन के लिए निलंबित किया है। यह सभी वेल में आकर हंगामा कर रहे थे।

बता दें कि संसद सत्र में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान MPs अकसर वेल में आकर हंगामा करते हैं लेकिन अब यह हंगामा उनके लिए खतरे से खाली नहीं है। हाल ही में लोकसभा रूल्स कमेटी ने ऐसा करने वालों को खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। इस नए नियम के तहत वेल में जाकर हंगामा करने वाले सांसदों को निलंबित किया जा सकता है। वहीं अपनी सीट पर खड़े होकर हंगामा करने वाले सांसदों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस पर निर्णय लेते हुए अगली लोकसभा पर छोड़ने के लिए पत्र लिखा था। इसके बाद लोकसभा रूल्स कमेटी ने कुछ दिन पहले ही उसे नहीं मानते हुए यह फैसला लिया था।

संसद सत्र के दौरान लोकसभा की कार्यवाही में अक्‍सर हंगामा करते सांसदों को आपको खूब देखा होगा, लेकिन अब इस पर संभवत: लगाम लग सकती है। दरअसल, लोकसभा रूल्‍स कमेटी ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अपनी सीट पर खड़े होकर हंगामा करने वाले सांसदों पर सांसदों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सिर्फ यही नहीं, वेल में जाकर हंगामा करने वाले सांसदों को तो निलंबित भी कर दिया जाएगा।

दरअसल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस निर्णय को अगली लोकसभा पर छोड़ने के लिए पत्र लिखा था, लेकिन लोकसभा रूल्‍स कमेटी ने उसे दरकिनार कर दिया और यह फैसला लिया।

वर्तमान में मोदी सरकार का अंतिम संसद सत्र चल रहा है, ये शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू हुआ है जिसमेंं कई महत्वपूर्ण बिलों पर चर्चा कर सरकार उन्हें पारित करने के बारे में विचार कर रही है किन्तु सदन में हंगामे के बीच शुरू के कुछ दिन पहले ही हंगामे की भेंट चढ़ चुके हैं। ऐसे में इस फैसले के  सदन की कार्यवाही के लिए फायदेमंद रहने की उम्मीद की जा रही है।

-Legend news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »