दिवाली-छठ के लिए 25 स्पेशल trains, ऐप पर बसों की जानकारी

नई दिल्ली। उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ पर्व के लिए 25 त्योहार स्पेशल trains की घोषणा की है, इसमें से 13 trains दिल्ली से चलेंगी। सबसे अधिक बिहार के लिए सात और यूपी के लिए तीन trains चलाई जाएंगी।

कुछ दिनों में रेलवे की एक दर्जन और त्योहार स्पेशल ट्रेन की घोषणा करने की योजना है। नवंबर के अंत तक इन रेलगाड़ियों का परिचालन किया जाएगा। त्योहार स्पेशल रेलगाड़ियों के अलावा आनंद विहार, निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली स्टेशन पर कुछ अनारक्षित रैक भी रखे गए हैं। जिन रूट पर आवश्यकता होगी, वहां इन्हें चलाया जाएगा।

कुछ प्रमुख trains : अभी घोषित रेलगाड़ियों में दिल्ली जं. से दरभंगा, नई दिल्ली से बरौनी, दिल्ली जं. से मुजफ्फरपुर, आनंद विहार-पटना-आनंद विहार, आनंद विहार-गया-आनंद विहार, आनंद विहार-गोरखपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-भागलपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-जयनगर-आनंद विहार, अहमदाबाद-दिल्ली सराय रोहिल्ला, मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल, जयपुर-दिल्ली कैंट-जयपुर, हजरत निजामुद्दीन-लखनऊ-हजरत निजामुद्दीन के बीच प्रमुख ट्रेन हैं।

आनंद विहार टर्मिनल पर विशेष नजर : त्योहारों पर मुख्यत: नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल चार स्टेशनों पर अधिक भीड़ होती है। एक अनुमान के मुताबिक, त्योहारों के दौरान इन स्टेशन से 8 लाख यात्री सफर करेंगे। छठ पर पूर्वांचल की ओर जाने वाले यात्रियों की सबसे ज्यादा भीड़ आनंद विहार टर्मिनल पर होती है। यहां विशेष नजर रखी जाएगी। यहां से रोजाना 60 नियमित ट्रेन संचालित होती हैं। छठ के दौरान रोजाना करीब 10 स्पेशल ट्रेन भी चलती हैं।

टेंट में इंतजार करेंगे यात्री

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए स्टेशनों के बाहर टेंट लगाकर वहां लोगों को ठहराया जाएगा। यात्रियों को उनकी ट्रेन आने पर ही प्लेटफार्म पर भेजा जाएगा। इन टेंट में सस्ते खान-पान व पीने के पानी की व्यवस्था होगी।

ऐप पर मिलेगी बस की जानकारी

त्योहारी मौसम में बसों की जानकारी घर बैठे मिलेगी। इसके लिए बसअड्डे पर भटकना नहीं पड़ेगा। दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने दिल्ली परिवहन नाम से मोबाइल एप विकसित किया है, जिससे यात्री घर बैठे अपने मोबाइल पर दूसरे राज्यों के लिए रोडवेज बसों के चलने का समय, किराए के साथ उस बस की वर्तमान स्थिति को भी देख सकते हैं। एप पर कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां तीनों बड़े बसअड्डों से अलग-अलग आठ राज्यों से चलने वाली रोडवेज बसों की जानकारी होगी। एप पर बस का मौजूदा स्थिति दिखने के साथ दूसरे राज्य की रोडवेज बसों का ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए उसका लिंक भी उपलब्ध होगा।

अतिरिक्त हेल्प डेस्क : त्योहारों के दौरान बस अड्डों पर अतिरिक्त हेल्प डेस्क भी लगाए जाएंगे। हेल्पलाइन नंबर, कश्मीरी गेट के लिए 011-238660290, 23865472, आनंद विहार के लिए 011-22148097 और सराय काले खां के लिए 011-24358343 पर फोन करके यात्री जानकारी ले सकते हैं।

बसों की संख्या बढ़ेगी

त्योहार के दौरान बढ़ने वाली भीड़ के लिए हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड जैसे राज्य अपनी बसों की संख्या भी बढ़ाएंगे। अकेले आनंद विहार से रोजाना 300 से अधिक बसें बढ़ा दी जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »