Kolkata इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आगाज़

कोलकाता। Kolkata इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आगाज़ हो चुका है जिसमें आज अमिताभ और शाहरुख समेत कई अन्‍य बड़ी फिल्‍मी हस्तियों ने भी शिरकत की।

24th Kolkata International Film Festival
24th Kolkata International Film Festival

24वें कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, वहीदा रहमान, फिल्म डायरेक्टर गौतम घोष समेत फिल्मी दुनिया की कई हस्तियों ने शिरकत की।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को 24वें कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन से कुछ घंटा पहले एक ट्वीट में आठ दिवसीय कार्यक्रम के लिए सिनेमा प्रेमियों का स्वागत किया है। इस फिल्म महोत्सव के लिए इस साल आस्ट्रेलिया को थीम देश के रूप में चयन किया गया है। अगले सप्ताह हावड़ा और पूरे शहर के 16 सिनेमा घरों में लघु और वृत्त चित्र सहित 300 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी।

इस फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, विश्वजीत चटर्जी, वहीदा रहमान के अलावा बंगाल की एक्ट्रेस माधवी मुखर्जी, फिल्म डायरेक्टर माजिद मजीदी, सावित्री चटर्जी, एक्ट्रेस और डायरेक्टर नंदिता दास, रंजीत मल्लिक के साथ सिमोन बेकर, फिलीप नोयेस, जिल बिलकोक जैसे कई कलाकार भी शामिल हो रहे हैं।

बंगाली सिनेमा के 100 साल पूरा होने के अवसर पर समारोह में 1917-2017 की समयावधि के बीच प्रमुख फिल्मों की एक फिल्म डायरेक्टरी प्रकाशित की जाएगी। निर्णायक मण्डल ने 14 चुनिंदा बंगाली क्लासिक फिल्म का चयन किया है जो आठ दिवसीय समारोह में दिखाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘विश्व सिनेमा का अनुभव लेने के लिए ‘सिटी ऑफ जॉय’ में दुनिया भर से आने वाले सिनेमा प्रेमियों का मैं स्वागत करती हूं। केआईएफएफ 2018 में इस साल विशेष आकर्षण बंगाली सिनेमा का 100 साल पूरा होना है. थीम देश आस्ट्रेलिया है. इस साल 170 फिल्में दिखाई जाएंगी।’’

1995 में कोलकाता फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हुई थी। इसमें बांग्ला सिनेमा के पितामह सत्यजीत रे और ऋत्विक घटक दूसरी फिल्मी जगत की हस्तियों के योगदान से इस फिल्म फेस्टिवल को इंटरनेशनल लेवल पर ले जाया गया।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »