23 खिलाड़ी टारगेट ओलिंपिक Podium स्कीम में शामिल

नई दिल्‍ली। साइना नेहवाल और पीवी सिंधु समेत आठ बैडमिंटन खिलाड़ियों सहित पहली बार टारगेट ओलिंपिक Podium स्कीम में पैरा एथलीट भी शामिल किए गए। साइना नेहवाल और पीवी सिंधु समेत आठ बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो ओलिंपिक के लिए टारगेट ओलिंपिक Podium स्कीम (टॉप्स) में शामिल किया गया है। खेल मंत्रालय और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने टॉप्स स्कीम के लिए 23 खिलाड़ी चुने गए हैं। इनमें नौ पैरा खिलाड़ी भी शामिल हैं।

शटलर किदांबी-पोनप्पा भी स्कीम में शामिल

टॉप्स में बैडमिंटन के अलावा पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा स्वीमिंग और पैरा पावरलिफ्टिंग के खिलाड़ी भी चुने गए हैं। कुछ खिलाड़ियों को ओलिंपिक-2024 के लिए डेवलपमेंटल ग्रुप में भी शामिल किया गया है।

बैडमिंटन से टॉप्स में साइना और सिंधु के अलावा किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, रैंकीरेड्‌डी, चिराग शेट्‌टी, अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्‌डी हैं।

पैरा एथलीट्स में वरुण भाटी, शरद कुमार, संदीप चौधरी, सुमि, सुंदर सिंह गुर्जर, रिंकू, अमित सरोहा, वीरेंदर, जयंती बेहेरा को टॉप्स स्कीम में शामिल किया गया है।

क्‍या है टारगेट ओलिंपिक Podium स्कीम

ओलंपिक विश्व स्तर पर आयोजित होने वाला ऐसा खेल है, जिसमें विभिन्न तरह के खेल खेले जाते हैं। इसमें अलग – अलग देशों के लोगों द्वारा हिस्सा लिया जाता है। उसमें वे अपनी प्रतिभा ला प्रदर्शन कर पदक भी प्राप्त करते है। यह उनकी एवं उनके देश की बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। इसके लिए सन 2016 रियो एवं 2020 टोक्यो ओलिंपिक में भारत के ओलिंपिक पदक प्राप्त करने के सपनों को साकार करने के लिए एक योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ओलिंपिक खेलों के लिए खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें समर्थन देना है जिसे टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना कहा गया।

यह योजना युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय का एक प्रमुख प्रोग्राम है, जोकि भारत के टॉप एथलेट्स को वित्तीय एवं अन्य सहायता प्रदान करने का प्रयास है। यह योजना इन एथलेट्स की तैयारी के लिए प्रीमियम देना चाहती थी, ताकि वे 2016 और 2020 के ओलिंपिक में ओलिंपिक पदक जीत सकें। इस योजना के तहत खेल विभाग उन खिलाड़ियों की पहचान करेगा, जिनमें 2016 / 2020 के ओलिंपिक में पदक जीतने का पोटेंशियल है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »