2019 Maruti Baleno नए सेफ्टी फीचर्स के साथ भारत में लॉन्‍च

नई दिल्ली। 2019 Maruti Baleno का लुक पहले से ज्यादा बोल्ड है। नई बलेनो के एक्सटीरियर और इंटीरियर में अपेडट्स देखने को मिलेंगे। कार में नए सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े गए हैं। हालांकि, इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
Maruti Suzuki ने प्रीमियम हैचबैक Baleno का नया अवतार लॉन्च कर दिया। 2019 Maruti Baleno की एक्स शोरूम कीमत 5.4 लाख से 8.77 रुपये के बीच रखी गई है। पुराने मॉडल की तुलना में नई बलेनो ज्यादा बोल्ड दिखती है। एक्सटीरियर और इंटीरियर में अपडेट्स देखने को मिलेंगे। फेसलिफ्ट बलेनो में नए सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े गए हैं।
मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) आर एस कलसी ने कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य उपभोक्ता हैं। इस नई बलेनो के साथ बलेनो की ब्रैंड पहचान और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रीमियम हैचबैक सगमेंट में बलेनो हमारे लिए काफी सफल मॉडल रहा है। हाल ही में बलेनो ने सिर्फ 38 माह में पांच लाख की बिक्री का रेकॉर्ड आंकड़ा हासिल किया है।
नई मारुति बलेनो में नया फ्रंट बंपर, 3-डी डिजाइन वाली ग्रिल और डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स दी गई हैं। फेसलिफ्ट बलेनो में नए ड्यूल-टोन 16-इंच अलॉय वील्ज हैं। नई बलेनो दो नए कलर्स, फीनिक्स रेड और मैग्मा ग्रे में पेश की गई है।
इंटीरियर की बात करें, तो इसमें ड्यूल-टोन ब्लैक-ब्लू इंटीरियर और 7-इंच टचस्कीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ नया स्मार्टप्ले स्टूडियो दिया गया है। यह स्मार्टप्ले स्टूडियो हार्मन के साथ डिवेलप किया गया है। इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, वॉयस रिकग्निशन फंक्शन और लाइव ट्रैफिक व वीइकल इन्फर्मेशन के साथ नेविगेशन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। टचस्क्रीन रिवर्स पार्किंग कैमरे के डिस्प्ले के रूप में भी काम करता है।
सेफ्टी
सेफ्टी की बात करें, तो नई बलेनो में ईबीडी के साथ एबीएस, ड्यूल एयरबैग्स, ब्रेक असिस्ट, रिमाइंडर के साथ प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर्स सीट बेल्ट्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं यानी ये फीचर्स सभी वेरियंट्स में मिलेंगे।
इंजन
फेसलिफ्ट बलेनो के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp का पावर जनरेट करता है। डीजल इंजन 1.3-लीटर वाला है, जो 75hp का पावर जनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस हैं। पेट्रोल इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है।
वेरियंट्स की कीमत
नई बलेनो के पेट्रोल इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन की कीमत 5.4 लाख से 7.45 लाख रुपये के बीच है। पेट्रोल इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कीमत 7.48 लाख से 8.77 लाख रुपये के बीच है। डीजल इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन की कीमत 6.6 लाख से 8.6 लाख रुपये के बीच है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »