वित्त मंत्रालय में Halwa Ceremony के साथ बजट 2019 की छपाई शुरू

नई दिल्‍ली। वित्त मंत्रालय में आज Halwa Ceremony के साथ ही बजट के डॉक्यूमेंट की छपाई का काम शुरू हो गया।

Halwa Ceremony और बजट का कनेक्शन

बजट में हलवा सेरेमनी का खास महत्व होता है। वित्त मंत्रालय में आज हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट की छपाई का कामकाज शुरू हो गया है। अंतिरम बजट 1 फरवरी को पेश होगा। इस सेरेमनी को बजट सत्र शुरू होने से पहले किया जाता है। हलवा सेरेमनी वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक ऑफिस में हुई। इसमें वित्त राज्य मंत्री शिव प्रसाद शुक्ला, आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष गर्ग और रोड, ट्रांसपोर्ट हाइवे राज्य मंत्री पी राधाकृष्णनन शामिल हुए।

इस बार इस सेरेमनी में वित्त मंत्री अरुण जेटली शामिल नहीं हो सके। वो अपने स्वास्थ्य के चेकअप के लिए अमेरिका में हैं। हलवा सेरेमनी की शुरुआत वित्त मंत्री ही करते हैं। इसके बाद से बजट के डॉक्यूमेंट की प्रिंटिंग वित्त मंत्रालय में शुरू हो जाती है। इसके बाद से जो भी कर्मचारी बजट की छपाई और उसके बनाने में सीधे शामिल होते हैं उनको अलग कर दिया जाता है। वो इस दौरान किसी से भी संपर्क नहीं कर सकते हैं।

उनको बजट पेश होने तक वित्त मंत्रालय में ही रहना होता है। वो सिर्फ वित्त मंत्रालय में मौजूद फोन से ही अपने परिवार सें संपर्क कर सकते हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण बजट को लीक होने से बचाना भी है। चुनावी साल होने के कारण इस बार के बजट पर सभी की नजरें हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संकेत दिए हैं कि सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी। इसमें किसान, सैलेराइड क्लास और कारोबारियों के लिए बड़े एलान हो सकते हैं।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *