अमेरिका की 200 साल पुरानी परिधान कंपनी ब्रूक्स ब्रदर्स हुई द‍िवाल‍िया

वाश‍िंगटन। अमेरिका की 200 साल पुरानी परिधान कंपनी ब्रूक्स ब्रदर्स ने दिवालिया संरक्षण का आवेदन दायर किया है। कंपनी ने दिवालियापन संरक्षण के अध्याय 11 के तहत आवेदन दायर किया है। कंपनी अपने 200 स्टोर में से 25 फीसद से अधिक को हमेशा के लिये बंद करने वाली है। इससे पहले प्रतिस्पर्धी कंपनी बार्नीज न्यूयॉर्क भी दिवालियापन संरक्षण का आवेदन दायर कर चुकी है। जे क्रू, नीमैन मार्कस, जे सी पेनी समेत अमेरिका की कई राष्ट्रीय खुदरा कंपनियां भी महामारी की चपेट में दिवालिया हो चुकी हैं।

महामारी के कारण लोगों का खर्च कम हो गया है। लोग ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह देने लगे हैं, जिसके कारण वालमार्ट, टारगेट और अमेजन जैसी ऑनलाइन खुदरा कंपनियों को तो फायदा हुआ है लेकिन ऑफलाइन स्टोर चलाने वाली कंपनियां बर्बाद हो गयी। अमेरिका के कुछ हिस्सों में स्टोर खुलने लगे हैं, लेकिन लाखों लोग अभी भी घरों में बंद हैं। अमेरिका के कुछ हिस्सों में संक्रमण की लहर तेज हो गयी है, जिसके कारण एपल जैसी कंपनियां उन इलाकों में अपने स्टोर फिर से बंद करने लग गयी हैं।

ब्रूक्स ब्रदर्स के कपड़ों का सांस्कृतिक प्रभाव व्यापक रहा है। क्लार्क गेबल ब्रूक्स ब्रदर्स के कपड़े पहनते रहे। जेनिफर एनिस्टन जब जीक्यू पत्रिका के मुख पृष्ठ पर आयी थीं, तब उन्होंने सिर्फ लाल, सफेद और नीले रंग की ब्रूक्स ब्रदर्स की टाई पहनी हुई थीं।

कंपनी का एक पुराना व समृद्ध इतिहास है। अमेरिका के कम से कम 40 राष्ट्रपतियों ने इसके कपड़े पहने हैं। अब्राहम लिंकन की 1865 में जब हत्या हुई थी, उस समय उन्होंने ब्रूक्स ब्रदर्स का ही कोट पहना हुआ था। ब्रूक्स ब्रदर्स के दो बटन वाले सूट राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के पसंदीदा थे। कंपनी ने दो विश्वयुद्ध, महान आर्थिक मंदी और राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा पहनावे के मानक को ढीला किये जाने जैसी चुनौतियों को सफलता पूर्वक झेला है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *