आक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना पर खर्च हुए पीएम केयर्स के 200 करोड़, RTI से मि‍ला जवाब

नई द‍िल्ली। पीएम केयर फंड (PM CARES Fund)  को लेकर व‍िपक्ष अकसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए सरकार पर न‍िशाना साधता रहता है, भेल ही इसके ल‍िएुष्प्रचार का ही सहारा क्रूों ना ल‍िया जाये। आज आरटीआई से मांगी गई सूचना के आधार पर पीएमओं ने जानकारी दी क‍ि पीएम केयर फंड के तहत अब तक आक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना व रखरखाव पर 200 करोड़ रुपये खर्च क‍िये जा चुके हैं।

गौरतलब है क‍ि कोविड-19 महामारी जैसी किसी भी तरह की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ एक समर्पित राष्ट्रीय निधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और उससे प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ के नाम से एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट बनाया गया है।

कोरोना महामारी के दौरे में पीएम केयर फंड में मिली धनराशि में कहां-कहां खर्च हुई है, इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी है।

देश में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता औ आपातकालीन स्थिति में राहत देने के लिए पीएम केयर फंड के जरिए 201.58 करोड़ रुपये से देश में कोरोना मरीजों के लिए आक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की गई। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौर में लोगों के स्वैच्छिक मदद के लिए पीएम केयर फंड की स्थापना की गई थी। इसमें लोगों से बढ़-चढ़कर मदद की। इसके जरिए देश में कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल बनाने सहित कई मद धनराशि खर्च की गई।

पीएम केयर फंड से कोरोना मरीजों के लिए बिहार के बिहटा में ईएसआइ मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के अस्पताल की स्थापना की गई थी। पीएम केयर्स फंड से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर-सरगुजा संभाग को 7.74 करोड़ रुपये मिले हैं ।

पीएम मोदी की पहल पर देश के सभी जिलों के कलेक्टर को पीएम केयर्स फंड से पैसे भेज दिए गए हैं। जिस जिले के दाताओं ने जितने पैसे दिए हैं, वह उसी जिले पर खर्च किए जाएंगे।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *