कार्तिक Akshaya Navami पर 20 लाख श्रद्धालुओं ने 14 कोसी परिक्रमा कर सरयू में लगाई डुबकी

अयोध्या। आज कार्तिक Akshaya Navami के शुभ अवसर पर होने वाली 14 कोसी परिक्रमा में देश विदेश से आये लगभग बीस लाख श्रद्धालुओं ने अयोध्या में डुबकी लगाते हुए परिक्रमा की।

Akshaya Navami के शुभ अवसर पर 14 कोसी परिक्रमा पथ पर जगह – जगह श्रद्धालुओं के विश्राम व चिकित्सा उपचार के लिए प्रशासन व स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा अनेक विश्राम व चिकित्सा के कैम्प लगाए गए थे। साथ ही जगह – जगह श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया था।

परिक्रमा कर रहे लाखों श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े व वे सुरक्षित परिक्रमा कर सके इसके लिए प्रशासन भी काफी सतर्क व सचेत दिखा सम्पूर्ण परिक्रमा पथ पर जगह – जगह श्रद्धालुओं की सहायता के लिए महिला व पुरुष पुलिस कर्मी तैनात किये गए थे।

सम्पर्क मार्गो पर पुलिस व् प्रशासन के अधिकारियो के साथ श्रद्धालुओ सुरक्षा के लिए रास्ते को बैरिकेटिंग कर दिया गया था।

परिक्रमा पथ पर पड़ने वाली रेलवे क्रासिंग पर विशेष सुरक्षा प्रबंध के साथ – साथ पूर्ण रूप से बैरिकेटिंग कर दी गयी थी। संदिग्ध स्थानों पर कमांडो की तैनाती के साथ ख़ुफ़िया विभाग को भी सतर्क कर दिया गया था एवं पूरी परिक्रमा पर पैनी नजर रखने के लिए कई स्थानों पर सी. सी. टी. वी. कैमरे लगाए गए थे। इसके अतिरिक्‍त ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जा रही थी।

सरयू नदी पर लाखों श्रद्धालुओं के स्नान के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी न होने पाए इसके लिए प्रशासन ने व्यापक रूप से जल पुलिस की तैनाती कर रखी थी।

अब प्रशासन 14 कोसी परिक्रमा यानि 42 किलोमीटर की परिधि के अंतर्गत अयोध्या व फैज़ाबाद की परिक्रमा की सकुशल सम्पन्न होने पर प्रशासन ने राहत की शास जरूर ली होगी।

– अयोध्‍या से संदीप श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »