EVM पर 19 दलों की हुई बैठक, मार्च करते हुए जाएंगे चुनाव आयोग

नई दिल्‍ली। आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में चुनाव आयोग से EVM के मुद्दे पर शिकायत करने का फैसला लिया गया है। अब सभी दल मार्च करते हुए चुनाव आयोग के दफ्तर निर्वाचन सदन का रुख करने वाले हैं।
लोकसभा चुनाव नतीजे आने में अभी दो दिन का वक्त है लेकिन इस बीच विपक्षी दल अपनी साझा रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। मंगलवार दोपहर दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूश क्लब में 19 विपक्षी दलों ने बैठक की। आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में चुनाव आयोग से EVM के मुद्दे पर शिकायत करने का फैसला लिया गया है। अब सभी इसके बाद चुनाव आयोग के दफ्तर निर्वाचन सदन के लिए रवाना हो गए।
इस मीटिंग में 100 फीसदी EVM के साथ वीवीपैट की मिलान की मांग को लेकर विपक्ष की ओर से चुनाव आयोग से मुलाकात को लेकर चर्चा हुई। बता दें कि इससे पहले सुबह सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट से मतगणना की मांग को कड़े शब्दों के साथ खारिज कर दिया था। चुनाव आयोग ने भी नतीजों से पहले EVM के साथ छेड़छाड़ के विपक्षी दलों के आरोपों पर सिलसिलेवार जवाब दिया था।
रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में गैर-एनडीए सरकार की संभावनाओं को लेकर भी बात हुई। इस बीच शाम को एनडीए की भी डिनर पर बैठक होनी है। अमित शाह की ओर से आयोजित डिनर में एनडीए के सभी नेता मौजूद रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भी उपस्थित रहेंगे।
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस समेत टीडीपी, वाम दलों, बीएसपी, एसपी एनसीपी और टीएमसी के नेता बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद, बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्रा, एनसीपी चीफ शरद पवार और वामपंथी दलों से सीताराम येचरी जैसा नेता इस बैठक में शामिल हैं। टीएमसी की ममता बनर्जी ने डेरेक ओ ब्रायन और एसपी चीफ अखिलेश ने रामगोपाल यादव को मीटिंग में अपने प्रतिनिधि के तौर पर भेजा है।
भले ही एग्जिट पोल्स में बीजेपी की सरकार बताई गई है लेकिन विपक्षी दल इसे खारिज करते हुए गैर-एनडीए सरकार के गठन की संभावनाएं तलाश रहे हैं। विपक्षी नेताओं ने एग्जिट पोल्स को गलत करार देते हुए बीते दौर के कई उदाहरणों को गिनाया है। इसके अलावा हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के चुनावों की भी चर्चा की जा रही है, जहां एग्जिट पोल्स पूरी तरह से गलत साबित हुए।
बता दें कि मंगलवार की मीटिंग से पहले सोमवार को भी टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने कई नेताओं से मुलाकात की थी। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मीटिंग की थी। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मिलने के लिए कोलकाता भी पहुंचे थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »