एएमयू के 14 छात्रों पर राष्ट्रद्रोह का केस दर्ज, इंटरनेट सेवाएं बंद

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में बवाल बढ़ता जा रहा है। भारत के खिलाफ नारेबाजी करने वाले 14 छात्रों पर राष्ट्रद्रोह की एफआईआर दर्ज की गई है। मामला बढ़ते देख यहां इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। पूरे एएमयू परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। साथ ही अगले 24 घंटे में होने वाले सभी कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया गया है। 56 छात्रों को गिरफ्तार करने के लिए गैर जमानती वॉरंट की तैयारी चल रही है।
बता दें किए एएमयू छात्रसंघ ने मंगलवार को सोशल साइंस फैकल्टी के कॉन्फ्रेंस हॉल में कई राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की बैठक बुलाई थी। इस कार्यक्रम में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता और सांसद असदुद्दीन ओवैसी को भी आमंत्रित किया गया था। ओवैसी के कार्यक्रम का कुछ लोगों ने जोरदार विरोध किया था। बताया जा रहा है कि विरोध में शामिल नेता अजय सिंह को छात्र के एक दूसरे गुट ने पीटा, जिसके बाद बवाल बढ़ने लगा। यहां पहुंचे मीडिया कर्मियों के साथ भी अभद्रता की गई।
इस दौरान एएमयू परिसर में छात्र के गुटों ने घूम-घूमकर कथित रूप से राष्ट्र विरोधी नारे लगाए। इतना ही नहीं, कहा जा रहा है कि छात्रों ने पाकिस्तान के समर्थन में भी नारेबाजी की। पुलिस को छात्रों की इस नारेबाजी का एक वीडियो मिला है, जिसके आधार पर इन छात्रों को चिन्हित किया गया है।
पुलिस ने बताया कि 14 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस सूत्रों की मानें तो एफआईआर में एएमयू छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज, सचिव हुजैफा आमिर, उपाध्यक्ष हमजा सूफियान और पूर्व छात्रसंघ सचिव नदीम अंसारी का नाम शामिल है।
इंटरनेट सेवाएं बंद, कार्यक्रम स्थगित
एएमयू में हुए बवाल के बाद परिसर में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। प्रशासन ने यहां की इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। अधिकारियों ने बताया कि यहां फिलहाल गुरुवार दोपहर 2 बजे तक के लिए सारी इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। डीएम चंद्र भूषण सिंह की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि अलीगढ़ में शांति-व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए सभी मोबाइल कंपनियों की इंटरनेट सेवाएं बुधवार दोपहर 2 बजे से लेकर गुरुवार दोपहर 2 बजे तक बंद की जा रही हैं।
डीएम ने कहा कि कोई भी इंटरनेट सेवा इस दौरान पूरे जिले में काम नहीं करेगी। अगले 24 घंटे में होने वाले सभी कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया गया है। इसमें बुधवार को अलीगढ़ कृषि एवं औद्योगिक प्रदर्शनी में होने वाला कुल हिंद मुशायरे का कार्यक्रम भी शामिल है।
56 के खिलाफ निकलवाया जा रहा गैर जमानती वॉरंट
एसपी अलीगढ़ ने बताया कि एएमयू में माहौल बिगाड़ने वाले कई छात्रों को चिन्हित किया गया है। 56 ऐसे छात्र हैं जिन पर पहले से आपराधिक मामले दर्ज हैं, इन छात्रों को गिरफ्तार करने के लिए कोर्ट से गैर जमानती वॉरंट निकलवाया जा रहा है।
निष्कासन के लिए एएमयू प्रशासन को लिखा गया पत्र
एसपी ने बताया कि एएमयू में बुधवार सुबह छात्रों ने फिर से हिंसा की। जिन 56 छात्रों को चिन्हित किया गया है, उन्हें एएमयू से निष्कासित करने के लिए एएमयू प्रशासन को पत्र लिखा जा रहा है। उनसे परिसर के सीसीटीवी फुटेज भी मांगे गए हैं। एक वीडियो मॉनिटरिंग टीम बनाई गई है, जो वीडियो से फुटेज चेक कर उपद्रवी छात्रों की डीटेल तैयार करेगी। एएमयू के आसपास भी फोर्स लगाई गई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »