राजस्थान में सहायक कृषि अधिकारी के 130 पद रिक्‍त, ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

राजस्थान में सहायक कृषि अधिकारी के 130 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। करने के लिए आवेदन मांगे हैं। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को अनारक्षित/ सामान्य श्रेणी में माना जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून 2018 है। पद, योग्यता और आवेदन से संबंधित अन्य सभी जानकारियां नीचे दी गई हैं :

सहायक कृषि अधिकारी, कुल पद : 130 (अनारक्षित : 42)

योग्यता : एग्रीकल्चर/हॉर्टिकल्चर में बीएससी डिग्री होनी चाहिए।
हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान हो। इसके अलावा राजस्थानी संस्कृति की जानकारी भी हो।

आयु सीमा
न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 वर्ष। अधिकतम आयुसीमा में राजस्थान के मूल निवासियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।
आयुसीमा का निर्धारण 01 जनवरी 2019 के आधार पर किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया
योग्य उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। आवेदन पत्र की संख्या अधिक होने पर लिखित परीक्षा का आयोजन भी किया जा सकता है। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।

आवेदन शुल्क
350 रुपये सामान्य श्रेणी और अन्य राज्यों के सभी आवेदकों के लिए।
250 रुपये राजस्थान के गैर क्रिमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/ विशेष पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए।
150 रुपये राजस्थान की अनुसूचित जाति एवं जनजाति और नियमानुसार पात्रता धारक सभी दिव्यांग के लिए।
आवेदन प्रक्रिया
आयोग की वेबसाइट (www.rpsc.rajasthan.gov.in) पर लॉगइन करें। ऑनलाइन आवेदन के लिए आयोग ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की नई प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए उम्मीदवार के पास एसएसओ यूजर आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।
– आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए ‘आरपीएससी ऑनलाइन’ टैब पर कर्सर रखें। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा। यहां न्यू एप्लीकेशन पोर्टल (थ्रू एसएसओ एंड आधार) लिंक पर क्लिक करें।
इस तरह राजस्थान सिंगल साइन ऑन (एसएसओ) की वेबसाइट (www.sso.rajasthan.gov.in) खुल जाएगी। आप सीधे इस साइट पर भी लॉगइन कर सकते हैं।
यहां होमपेज पर ‘सिटीजन’ कैटेगरी में Aadhaar ID (UID) (Only for Citizens) पर क्लिक करें। फिर अपना आधार नंबर दर्ज करें। फिर नेक्स्ट का बटन दबाएं। फिर डिक्लेरेशन पर टिक मार्क कर ओटीपी जनरेट करें। इससे आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। उसे दर्ज कर वैलिडेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद निर्देशानुसार एसएसओ आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें। फिर रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें। इससे आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और कंफर्मेशन मैसेज मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।
आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। इसके बाद राजस्थान सरकार के विभागों की सूची खुल जाएगी। आपको ‘रिक्रूटमेंट पोर्टल’ लिंक पर क्लिक करना है। ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा।
यहां ‘ऑनगोइंग रिक्रूटमेंट सेक्शन’ में पद से संबंधित विज्ञापन लिंक पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर डाउनलोड सेक्शन में एडवर्टाइजमेंट लिंक पर क्लिक करें।
ऐसा करने से पद से संबंधित विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़कर अपनी योग्यता की जांच कर लें।
ऑनलाइन आवेदन के लिए ‘ऑनगोइंग रिक्रूटमेंट सेक्शन’ सेक्शन में वापस आएं और संबंधित विज्ञापन के लिंक के आगे दिए अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करें।
फिर आधार कार्ड का नंबर दर्ज कर वेरिफाई करें। अब जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसका चयन करें। इस तरह आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इसे चार चरणों में भरना होगा। निर्देशानुसार फॉर्म को भर लें।
चौथे चरण में फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी अपलोड करें। फोटो का आकार 50 से 100 केबी और सिग्नेचर का आकार 20 केबी से 50 केबी के बीच होना चाहिए।
इसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन भरने और शुल्क जमा करने के बाद आवेदन क्रमांक जनरेट होगा जिसे नोट करके रख लें।
आवेदन पत्र में सुधार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि के बाद सात दिन के भीतर निर्धारित शुल्क देकर ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं।
खास तारीखें

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 30 जून नवंबर 2016 (रात 12 बजे तक)

ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख : 07 जुलाई 2018 (रात 12 बजे तक)

अधिक जानकारी यहां

फोन : 0141-2221424/25, 0294-3057541
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »