FBI के अधिकारी बनकर विदेशियों को ठगने वाले 125 लोग गिरफ्तार

नोएडा। अमेरिकी एजेंसी FBI के अधिकारी बनकर विदेशियों को ठगने वाले एक कॉल सेंटर का पता लगा कर पुलिस ने इस मामले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को मौके से कई कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, लैपटॉप, चेक बुक आदि मिले हैं। पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि ये लोग काफी समय से विदेशी लोगों को ठग रहे थे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल ने बताया कि एक कॉल सेंटर के लोगों द्वारा अमेरिकियों से संपर्क कर उन्हें ठगने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर एक विशेष टीम बनाकर बृहस्पतिवार की रात कॉल सेंटर पर छापा मारा गया। उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर से नरेंद पाहुजा, शैगी, मनीष बलवान, बिपिन, रिमी, मुकुल, परिधि, जान मोहम्मद, मयूर, पुनीत, प्रमोद, चुम- थम सहित 125 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे गूगल और अन्य प्लेटफार्म के जरिये अमेरिकी लोगों का डाटा तथा सोशल सिक्योरिटी नंबर हासिल कर उनसे संपर्क करते थे।
ये लोग खुद को अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी FBI के अधिकारी बताकर अमेरिकी नागरिकों को झूठे मामलों और चाइल्ड पॉर्न मामले में फंसाने की धमकी देते थे। एसएसपी ने बताया कि इनके झांसे में जो आ जाता था उससे ये लोग 2,000 अमेरिकी डॉलर से लेकर 5,000 अमेरिकी डॉलर तक की रकम अपने खाते में डलवा लेते थे। उन्होंने बताया कि अमेरिकी जांच एजेंसी FBI को ईमेल के जरिए पूरे घटनाक्रम से अवगत करा दिया गया है। कुछ दिन पहले FBI के अधिकारी भारत आए थे, तथा उन्होंने नोएडा पुलिस से संपर्क कर उसे कुछ सूचनाएं दी थीं। उसके बाद विदेशी लोगों को ठगने वाले दर्जनभर कॉल सेंटरों पर छापेमारी की गई। एसएसपी ने बताया कि मौके से कई कंप्यूटर, लैपटॉप, चेक बुक आदि बरामद हुए हैं। आरोपियों से पूछताछ जारी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »