ब्रजेश ठाकुर के एक और shelter home से 11 महिलाएं लापता, खिलाफ केस दर्ज

मुज़फ्फ़रपुर। बिहार के मुज़फ्फ़रपुर गर्ल्स shelter home कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर का एक और गुनाह उजागर हुआ है। बताया जाता है ब्रजेश ठाकुर संचालित मुजफ्फरपुर के ही एक अन्य shelter home से 11 महिलाओं के लापता होने की खबर है।

बताया जा रहा है कि सेवा संकल्प एवं विकास समिति (ब्रजेश ठाकुर का एनजीओ) की ओर से मुज़फ्फ़रपुर में ही एक स्वाधार गृह भी चलाया जाता था। पिछले दिनों गर्ल्स शेल्टर होम में नाबालिग लड़कियों से रेप और यौन शोषण मामले का खुलासा होने के बाद इस एनजीओ ने इस shelter home को बंद कर दिया था। अब लेकिन वहां रहने वाली 11 महिलाओं का कुछ अता-पता नहीं चल रहा है।

एनजीओ ने इन गुमशुदा महिलाओं के बारे में विभाग को जानकारी नहीं दी जिसके बाद सोमवार रात को विभाग के निर्देश के बाद महिला थाने में एनजीओ के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

सूत्रों के अनुसार बीते 20 मार्च को मुज़फ्फ़रपुर जिला निरीक्षण टीम ने इस शेल्टर होम का दौरा किया था, तब यह 11 महिलाएं वहां मौजूद थीं। बालिका गृह कांड सामने आने के बाद टीम जब दोबारा 9 जून को वहां गई तो वहां ताला जड़ा था। टीम की ओर से इसकी पटना मुख्यालय को खबर दी गई। विभाग से निर्देश मिलने के बाद एनजीओ के खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज कराई गई है।

बता दें कि इस साल के शुरुआत में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस, मुंबई (टीआईएसएस) ने अपने सोशल ऑडिट के आधार पर मुज़फ्फ़रपुर के साहु रोड स्थित बालिका सुधार गृह (शेल्टर होम) में नाबालिग लड़कियों के साथ कई महीने तक रेप और यौन शोषण होने का खुलासा किया था। इस दौरान कई लड़कियों को गर्भपात के लिए भी मजूबर किया गया था।

मेडिकल जांच में शेल्टर होम की कम से कम 34 बच्चियों के साथ रेप की पुष्टि हुई है। पीड़ित कुछ बच्चियों ने कोर्ट को बताया कि उन्हें नशीला पदार्थ दिया जाता था फिर उनके साथ रेप किया जाता था। इस दौरान उनके साथ मारपीट भी होती थी। पीड़ित लड़कियों ने बताया कि जब उनकी बेहोशी छंटती थी और वो होश में आती थीं तो खुद को निर्वस्र (बिना कपड़ों) पाती थीं।

मामले के तूल पकड़ने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी सीबीआई जांच की सिफारिश की। इसके अलावा शेल्टर होम चलाने वाले एनजीओ को काली सूची (ब्लैक लिस्ट) में डाल दिया गया है और पीड़ित लड़कियों को पटना और मधुबनी के शेल्टर होम में भेज दिया गया है।

मुजफ्फरपुर गर्ल्स shelter home कांड को लेकर बिहार में राजनीति में आया भूचाल अभी भी जारी है। -एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »