109 वर्षीय शोभा नेहरू का कसौली में निधन

109-year-old Shobha Nehru dies in Kasauli
109 वर्षीय शोभा नेहरू का कसौली में निधन

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के भतीजे बीके नेहरू की पत्नी 109 वर्षीय शोभा नेहरू का कसौली में निधन हो गया। उन्होंने मंगलवार सुबह करीब साढ़े चार बजे अंतिम सांस ली।
अंतिम संस्कार बुधवार को किया जाएगा। देर शाम तक राहुल गांधी और सोनिया गांधी के कसौली पहुंचने की उम्‍मीद है। शोभा नेहरू का असली मगदोलना फ्रीडमैन था जिसे अब शोभा पंडित के नाम से जाना जाता था।
साधारण महिला थी शोभा नेहरू
शोभा नेहरू मूल रूप से जैविश देश की रहने वाली थी। उनकी स्मरण शक्ति बहुत तेज थी। शोभा नेहरू को ‘फौरी’ नेहरू के नाम से भी जाना जाता था। वह एक साधारण महिला थी और कई संस्थाओं से जुड़ी रही हैं।
शोभा सर्दियां शुरू होते ही चंडीगढ़ व गुडगांव में अपने बेटों के पास चली जाती थीं। अप्रैल माह में वह दोबारा कसौली आती थीं। कसौली में इनकी देखभाल के लिए कई केयर टेकर हैं।
शोभा नेहरू लोअर माल कसौली में जिस बंगले में रहती हैं, जो उनके स्वर्गीय पति व पूर्व राजदूत ब्रज कुमार नेहरू ने 1987 में खरीदा था। बीके नेहरू यूनाईटेड स्टेट में भृत्य राजदूत के अलावा जेएंडके व गुजरात में राज्यपाल भी रहे हैं।
कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी दादी को मिलने के लिए कसौली आते रहते थे। मई 2016 में भी राहुल गांधी इनसे मिलने के लिए देर शाम पंहुचे थे। दूसरे दिन सुबह यहां से वापस दिल्ली गए थे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *