Panchkroshi परिक्रमा के विकास पर 101 करोड़ रुपये खर्च होंगे: सीएम योगी

वाराणसी। सीएम योगी ने आज रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि Panchkroshi परिक्रमा के विकास पर 101 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे साथ ही पंचक्रोशी मार्ग पर्यटन तीर्थ के रूप में विकसित होगा, तीर्थ पड़ावों का जीर्णोद्धार किया जाएगा और बुनियादी सुविधाएं विकसित होंगी।
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे हुए हैं, वे यहां पंचक्रोशी परिक्रमा के साथ ही ग्रामप्रधानों को संबोधित कर रहे थे।
इसके अलावा ग्राम प्रधानों के साथ संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्राम प्रधानों को व्यापक अधिकार दिए गए हैं, लिहाजा बिना भेदभाव के गांव में विकास करें।

 

सीएम योगी ने केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि इन योजनाओं को यदि गांव में पूरी तरह से लागू ग्राम प्रधान कर दें तो गांव में बुनियादी समस्याएं स्वत: दूर हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि तमाम शिकायतें आ रही हैं कि पात्रों के बजाए अपात्र व्यक्तियों को लाभार्थी सूची में शामिल कर लिया गया है। इस तरह की प्रवृत्ति से ग्राम प्रधानों को बचना होगा। चाहे कोई वोट दिया हो या न दिया हो।

सीएम ने कहा कि विकास की राह गांवों से होकर निकलती है। ग्राम प्रधान यदि चाह लें तो पूरा गांव चमक सकता है। मुख्यमंत्री ने कई गांवों का उदाहरण दिया और कहा कि तमाम ऐसे गांव हैं, जहां पर बुनियादी व्यवस्था में बदलाव के लिए ग्राम प्रधानों ने अपने अधिकारों का प्रयोग किया और गांव को स्मार्ट बनाने में काफी मेहनत की।

काशी में मौन व्रत के साथ CM योगी ने की Panchkroshi परिक्रमा

‘मम आत्मन: श्रुति स्मृति पुराणोक्त पुण्य फल प्राप्तयर्थ भगवत: श्री काशी विशेश्वर देवता: प्रसन्नार्थ पंचक्रोशी यात्रा अहं करिष्ये:…। ’ इस मंत्रोच्चार से पावन चक्रपुष्करणी की जलधारा में देश व राज्य की उन्नति की कामना के लिए संकल्प लेकर शनिवार की शाम को प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ पंचक्रोशी की यात्रा पर निकले।

सीएम योगी ने पहली बार काशी में पंचक्रोशी परिक्रमा की। वह पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पंचक्रोशी परिक्रमा के पांचों तीर्थ पड़ावों के साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में भी दर्शन-पूजन किया।

काशी विश्वनाथ, षोढस विनायक के दर्शन-पूजन के साथ सीएम मौन व्रत के साथ नंगे पांव मणिकर्णिका घाट से Panchkroshi परिक्रमा पथ पर निकल पड़े।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »