Market में 1000 रुपए के नए नोट दिसंबर तक

Market में 1000 रुपए के नए नोट की सूचना डीएनए में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक सामने आई है।

नई दिल्ली। सरकार जल्द ही एडवांस सिक्योरिटी फीचर्स के साथ 1000 रुपये के नए नोटों की छपाई शुरू करा सकती है। बीते वर्ष आठ नवंबर को देशभर में नोटबंदी की घोषणा के बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया था। यह जानकारी डीएनए में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक सामने आई है।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र का कहना है कि रिपोर्ट में बताया गया है कि 1000 रुपये के नए नोटों की छपाई शुरू हो चुकी है और यह बाजार में दिसंबर के अंत तक दस्तक दे सकते हैं।

सूत्र ने यह भी बताया कि मैसूर (कर्नाटक) और सालबानी (पश्चिम बंगाल) प्रिंटिंग प्रेस को नए नोटों की छपाई के लिए तैयार किया जा रहा है।

नाम न बताने की शर्त पर एक बैंक अधिकारी ने बताया है कि 1000 रुपये के नए नोट लाने के पीछे का उदेश्य मौजूदा समय में 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोटों के बीच के गैप को कम करना है। साथ ही अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया है कि दो हजार रुपये के नोट वैध रहेंगे।

पिछले साल लागू हुई नोटबंदी के बाद एक हजार रुपए के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था लेकिन डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार अब एक हजार रुपए के नए नोट लाने की तैयारी में है,

सूत्रों के मुताबिक सरकार जल्दी ही एक हजार रुपए के नए नोटों को छपाई शुरू करेगी. एक हजार के इस नए नोट में पहले वाले नोट की तुलना में अधिक सेफ्टी फीचर होंगे.

हो रही है छपाई की तैयारी
रिपोर्ट में इससे जुड़े एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा गया है कि नोट के डिजाइन और छपाई में इस्तेमाल होने वाले कागज पर तेजी से काम जारी है.

इस साल दिसंबर तक एक हजार रुपए के नए नोट बाजार में आने की संभावना है. इस सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया कि नए नोटों की छपाई के लिए मैसूर (कर्नाटक) और सालबोनी (पश्चिम बंगाल) प्रिंटिंग प्रेस तैयारी कर रहे हैं.

एक बैंक अधिकारी ने एक हजार रुपए के नोट लाने के पीछे के उद्देश्य को समझाते हुए डीएनए से कहा कि 1000 हजार रुपए के नए नोट को 500 और 2000 हजार रुपए के नोट की बीच में कमी को पूरा करने के लिए लाया जा रहा है.

अधिकारी ने यह भी बताया कि दो हजार रुपए के नोट पहले की तरह Market में चलते रहेंगे.
– एजेंसी