CRPF जवानाें को 100 दिन की छुट्टी व उनके परिवार को स्वास्थ्य कार्ड देने की तैयारी

नई द‍िल्ली। आज CRPF मुख्यालय का श‍िलान्यास करने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा क‍ि पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र की रक्षा करने वाले सुरक्षाकर्मियों के परिवारों की देखभाल करने का प्रण लिया है, हर CRPF जवान को 100 दिन की छुट्टी व परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड देने की तैयारी सरकार कर रही है ।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज सीआरपीएफ (CRPF) के नए मुख्यालय का शिलान्यास करने पहुंचे। यहां अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि सरकार अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने साथ ही कहा कि सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि अर्धसैनिक बल का हर जवान अपने परिवार के साथ 100 दिन बिताए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार देश की रक्षा करते हुए केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों के परिवारों की देखभाल करने के लिए दृढ़ है। यहां नए मुख्यालय भवन का शिलान्यास करते हुए सीआरपीएफ कर्मियों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि हर अर्धसैनिक बल को कम से कम 100 दिन अपने परिवार के साथ बिताने हों।उन्होंने यह भी कहा कि अर्धसैनिक जवानों के परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।

3 लाख से अधिक कार्मिक बल को देश के प्रमुख आंतरिक सुरक्षा बल के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो नक्सल विरोधी अभियानों के लिए मुख्य आधार है। CRPF का नया मुख्यालय सीजीओ कॉम्पलेक्स (CGO Complex) के पास बनाया जाएगा। साल 2022 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य है। नया केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का मुख्यालय 277 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर लोधी रोड पर सीबीआई के प्रधान कार्यालय से सटे 2.23 एकड़ भूमि पर आएगा।

सीआरपीएफ का मुख्यालय फिलहाल लोधी रोड पर केंद्र सरकार के कार्यालयों (सीजीओ) परिसर में ब्लॉक नंबर 1 पर स्थित है लेकिन इसके कई कार्यालय जैसे आरएएफ, कोबरा, चिकित्सा, प्रशिक्षण, संचार और कार्य और भर्ती राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न स्थानों पर मुख्य कार्यालय भवन में जगह की कमी के कारण स्थित हैं।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *