भारतीय वायुसेना में जल्द शामिल होने जा रहे हैं 10 और राफेल फाइटर प्‍लेन

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना में जल्द ही 10 और राफेल फाइटर प्लेन शामिल होने जा रहे हैं। सरकार में वरिष्ठ सोर्सेज के हवाले से खबर है कि तीन राफेल अगले दो से तीन दिन में भारत पहुंच जाएंगे। वहीं, 7-8 फाइटर प्लेन और उनके ट्रेनर वर्जन अगले महीने के दूसरे पखवाड़े में भारत पहुंच सकते हैं। इन 10 विमानों के आने के बाद एयरफोर्स में राफेल फाइटर प्लेन की संख्या बढ़ कर 21 हो जाएगी। ये प्लेन अंबाला के 17 स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं।
चीन पाकिस्तान के साथ सीमा विवाद के बीच भारत में सैन्य ताकत को लगातार मजबूती देने में जुटा हुआ है। फाइटर एयरक्राफ्ट राफेल, अपाचे हेलीकॉप्टर, समेत अत्याधुनिक हथियार अपने बेडे़ में शामिल कर रहा है। इसके साथ ही भारत स्वदेशी इंडस्ट्री को मजबूत करने पर फोकस कर रहा है। इंडियन एयरफोर्स के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) 83 लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस- मार्क-1 बना रहा है। इसमें 73 तेजस मार्क-1ए फाइटर एयरक्राफ्ट शामिल हैं।
चीन सीमा पर राफेल से निगरानी
एलएसी विवाद में चीन को पीछे हटने पर मजबूर करने के बाद भारत इस मोर्चे पर बिल्कुल पीछे हटने के मूड में नहीं है। भारत ने चीन सीमा पर निगरानी के लिए राफेल की तैनाती की हुई है।
अमेरिकी नेवी के साथ किया अभ्यास
भारतीय नौसेना ने आईएनएस शिवालिक के साथ अमेरिकी नेवी के यूएसएस थियोडोर रोजवेल्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के साथ पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में एक पैसेज एक्सरसाइज में भाग लिया।
मणिपुर में Mi-17V5 हेलीकॉप्टर की तैनाती
मणिपुर की राज्य सरकार की मांग पर, भारतीय वायु सेना उखरुल जिले के सिरोही हिल्स आग बुझाने के लिए बांबी बाल्टी से लैस दो Mi-17V5 हेलीकॉप्टर तैनात करने की प्रक्रिया में है। यह जानकारी शिलॉन्ग से डिफेंस पीआरओ ने दी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *