हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू हुआ। राज्य में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है।
मतदान से जुड़ी जानकारियां…
* राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दोपहर 12 बजे तक करीब 28 फीसदी मतदान हुआ। शुरुआती दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था। सभी केन्द्रों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
* मुख्यमंत्री वीरभद्रसिंह ने पत्नी के साथ रामपुर बुशैर में मतदान किया।
* भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर के समीरपुर मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। धूमल के बेटे और हमीरपुर सीट से सांसद अनुराग ठाकुर ने भी इसी मतदान केन्द्र पर मतदान किया।
* केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बिलासपुर में परिवार सहित मतदान किया। मतदान के बाद सिंह और धूमल ने अपनी-अपनी पार्टी की जीत का दावा किया।
* पंडित सुखराम ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया।
* युवा से लेकर बुजुर्ग तक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में लगे नजर आ रहे हैं।
* हिमाचल में सुबह 10 बजे तक 13 प्रतिशत मतदान।
* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के सभी मतदाताओं से मतदान में बढ़-चढ़कर शामिल होने के लिए कहा है।
* मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘आज देवभूमि हिमाचल प्रदेश में मतदान का दिन है। मेरी विनती है कि सभी मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।’
* इस चुनाव में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
* मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, 10 मंत्री, आठ मुख्य संसदीय सचिव, विधानसभा के उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और एक दर्जन से ज्यादा पूर्व मंत्री समेत अन्य चुनावी मुकाबले में हैं।
* 68 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस और भाजपा के क्रमश: 35 और 28 विधायकों के साथ चार निर्दलीय हैं और एक सीट खाली है।
* आज 50,25,941 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
* मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्धसैन्य बल की 65 कंपनियां तैनात की गई है।
* झंडुता एकमात्र ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां सीधा मुकाबला है। वहीं धर्मशाला में सबसे ज्यादा 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।
* भाजपा ने पूर्व मंत्री अनिल शर्मा सहित चार पूर्व कांग्रेसियों को तथा चौपाल से एक निर्दलीय को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने पोंटा साहिब और कांगड़ा से दो निर्दलीय को उतारा है।
* मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री धूमल दोनों ने अपनी सीट बदली हैं और वे अरकी एवं सुजानपुर से लड़ रहे हैं।
-एजेंसी