रक्षाबंधन का त्‍योहार, वैरायटी बेहिसाब

रक्षाबंधन के त्योहार में अब एक सप्ताह से भी कम का समय बचा है। ऐसे में बाजार भी आपकी जरूरतों के हिसाब से पूरी तरह से तैयार है। हर बार की तरह इस बार भी जहां रंग-बिरंगी राखियों के कई विकल्प मौजूद हैं वहीं सोने-चांदी की राखी, ब्रेसलेट राखी और भाई की तस्वीर वाली राखियां भी काफी डिमांड में हैं।
अगर आप अपने भाई को उसकी तस्वीर वाली राखी बांधने की इच्छा रखती हैं तो इसके लिए आपको कम से कम डेढ़ घंटे का समय निकालना होगा। अगर आप ऐसा करती हैं तो अपने भाई की तस्वीर देने पर आपको भाई की तस्वीर वाली राखी मिल जाएगी। दुकानदारों का कहना है कि रक्षाबंधन पर पहली बार इस तरह की राखी आई है। बहनों के क्रेज को देखते हुए राखी को स्पेशल बनाने का प्रयास किया गया है। इसमें फोटो मिलने के बाद रक्षाबंधन का फ्रेम तैयार किया जाता है। इसके बाद फोटो को ऐसे सेट किया जाता है कि जिससे लगे कि फोटो रक्षाबंधन पर ही खींची गई है। इसकी कीमत 350 रुपये है। फोटो वाली राखी कि डिमांग काफी अधिक है और इसके लिए बहनें एडवांस बुकिंग करवा रही हैं।
फोटो वाली राखी के अलावा अमेरिकन डायमंड की राखी, ब्रेसलेट राखी और डोरे वाली राखियां भी बाजार में छाई हुईं हैं। अमेरिकन राखी 95 रुपये से लेकर 900 रुपये तक की रेंज में और ब्रेसलेट वाली राखी की कीमत 500 रुपये है। कारोबारियों के अनुसार मार्केट में फोटो वाली राखी पहली बार आई है इसलिए इनकी डिमांड अधिक है। हालांकि अमेरिकन राखी और ब्रेसलेट की भी अच्छी खासी डिमांड है।
लोगों की मांग के अनुसार राखियां तैयार कराई जा रही हैं। चांदी की राखियां 300 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक मिल रही हैं। वहीं, सोने की राखियां वजन के हिसाब से तैयार कराई जा रही हैं। इसके अलावा 2 हजार रुपये के चांदी के नोट का क्रेज भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। चांदी का 2 हजार रुपये का नोट पहली बार बाजार में आया है और बड़ी तादाद में लोग इसे खरीद रहे हैं। इसकी कीमत 400 रुपये के आसपास है।
सोने-चांदी की राखियों के अलावा इस बार बाजार में रेशम की राखियों के कई विकल्प हैं, जो कि 10 रुपये से शुरू होकर 500 रुपये तक उपलब्ध हैं। इस बार बहनें ऑनलाइन भी राखियां मंगवा रही हैं। इसके अलावा म्यूजिकल राखियों की ज्यादा डिमांड है, क्योंकि इसमें बहनें अपनी पसंद के गाने रेकॉर्ड करवाकर भाई की कलाई पर बांध सकती हैं। तो वहीं, मेसेज वाली राखी से बहनें अपने भाई को राखी के साथ-साथ प्यारा सा संदेश भी दे सकती हैं।
बाजार में काफी आकर्षक राखियां मौजूद हैं। इनमें मोरपंख राखी काफी हटकर है। राजस्थान से आई मोरपंख राखियों में कृष्ण भगवान के साथ मोरपंख लगाए गए हैं। वहीं, टिम-टिम राखियों में कई सारे डिजाइन हैं, जो कि बेहतरीन रंगों के साथ काफी चमकदार हैं।
बच्चों के लिए बाजार में कार्टून वाली राखियां की कई वरायटी मौजूद है। इसमें गन्नू बाबा, छोटा भीम, चुटकी, हनुमान, बैटमैन, स्पाइडरमैन, डोरेमॉन जैसे कार्टून कैरेक्टर की राखियों की काफी डिमांड है। इनकी कीमत 20 रुपये से 150 रुपये तक है। बच्चों के लिए पैरंट्स भी ऐसी ही राखियां खरीद रहे हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *